Sign In
  • हिंदी

15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये 3 हेल्थ स्कीम लॉन्च करेंगे पीएम मोदी, जानें इन स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में

Independence day 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री तीन स्वास्थ्य योजनाओं का शुभारंभ कर सकते हैं। इन योजनाओं में पहले से मौजूद हेल्थ स्कीम को भी कवर किया जा सकता है।

Written by Mukesh Sharma |Updated : August 9, 2022 12:59 PM IST

15 अगस्त को देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है और इस मौके पर पीएम मोदी बड़ी स्वास्थ्य सेवाओं को शुभारंभ कर सकते हैं। वैसे तो पीएम मोदी ने देश में पहले से भी कई स्वास्थ्य योजनाओं को शुरू किया हुआ है, लेकिन खबरो के अनुसार अबकी बार वे तीन बड़ी हेल्थ स्कीम लॉन्च करने वाले हैं, जिसमें पहले से मौजूद स्वास्थ्य योजनाएं भी उसमें ही कवर हो जाएंगी। कृषि जागरण की वेबसाइट के अनुसार एक सरकारी अधिकारी ने मीडिया को जानकारी दी कि इस बार पीएम मोदी 15 अगस्त के मौके पर 3 बड़ी हेल्थ स्कीम लॉन्च कर सकते हैं। इनमें सबसे बड़ी और प्रमुख योजना का नाम समग्र स्वास्थ्य योजना हो सकता है और अन्य दूसरी स्वास्थ्य योजनाओं का नाम हील इन इंडिया (Heal in india) और हील बाय इंडिया (Heal by India) हो सकता है।

इन योजनाओं के लाभ

उपलब्ध जानकारी के अनुसार समग्र स्वास्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य सभी को समान, सस्ती और अच्छी गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। वहीं हील इन इंडिया की मदद से मेडिकल टूरिज्म पर जो दिया जाएगा, ताकि विदेशों से लोग भारत में आकर अपना इलाज करा सकें। वहीं हील बाय इंडिया भी एक खास मेडिकल स्कीम है, जिसकी मदद से भारत के डॉक्टर विदेशों में जाकर इलाज कर सकेंगे।

समग्र स्वास्थ्य योजना में होंगी पुरानी योजनाएं कवर

खबरों के अनुसार मोदी सरकार द्वारा पहले से शुरू की जा चुके हेल्थ स्कीम को समग्र स्वास्थ्य योजना में ही कवर किया जाएगा। पीएम जन आरोग्य योजना (PM-JAY), आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) और प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (ABHIM) जैसी फ्लैगशिप स्कीम प्रमुख हैं, जिन्हें समग्र स्वास्थ्य योजना में कवर किया जा सकता है।

Also Read

More News

नेशनल हेल्थ मिशन की रीब्रांडिंग

सरकारी अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) की रीब्रांडिंग न्यू अम्ब्रेला स्कीम के रूप में की जाएगी या फिर उसे एनएचएम के एक एडवांस वर्जन के रूप में लॉन्च किया जाएगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on