• हिंदी

फाइजर जल्द ही 5 से 11 वर्ष के बच्चों का कोरोना वैक्सीन का डाटा करेगा एकत्रित

फाइजर जल्द ही 5 से 11 वर्ष के बच्चों का कोरोना वैक्सीन का डाटा करेगा एकत्रित
फाइजर जल्द ही 5-11 आयु के बच्चों का कोविड वैक्स का डेटा करेगा एकत्रित।

फाइजर जल्द ही अमेरिकी के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए अपने एमआरएनए कोविड वैक्सीन की सुरक्षा के संबंध में डाटा प्रस्तुत करेगा।

Written by Anshumala |Updated : September 28, 2021 7:58 AM IST

फाइजर (Pfizer) जल्द ही अमेरिकी के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए अपने एमआरएनए कोविड वैक्सीन की सुरक्षा के संबंध में डेटा प्रस्तुत करेगा। फाइजर के मुख्य कार्यकारी अल्बर्ट बौर्ला ने कहा, फाइजर विशेष रूप से बच्चों के लिए टीका बनाने के लिए तैयार है। यह उस खुराक का एक तिहाई है जो हम बाकी आबादी को दे रहे हैं।

पिछले हफ्ते, अमेरिकी दवा निर्माता और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक ने एक अध्ययन में दिखाया कि उनका एमआरएनए कोविड वैक्सीन सुरक्षित है, अच्छी तरह से सहन किया जाता है। 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में मजबूत न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी प्रतिक्रिया पैदा करता है।

फाइजर ने एक बयान में कहा, परिणाम 12 साल से कम उम्र के बच्चों में कोविड -19 जैब्स (covid-19 vaccine) के पहले परीक्षण पर आधारित हैं। चरण 2/3 के अध्ययन में 5 से 11 वर्ष की आयु के 2,268 बच्चों को नामांकित किया गया और उन्हें 21 दिनों के अलावा 10 माइक्रोग्राम की दो खुराक वाली खुराक दी गई। 30 माइक्रोग्राम की खुराक से छोटी खुराक का उपयोग 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए किया जाता है।

Also Read

More News

टीका लेने वालो में 10 माइक्रोग्राम खुराक एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं पिछले फाइजर-बायोएनटेक अध्ययन में दर्ज की गई थीं, जो 16 से 25 वर्ष की आयु के लोगों में 30 माइक्रोग्राम खुराक के साथ प्रतिरक्षित थीं। इसके अलावा, कोविड -19 वैक्सीन को अच्छी तरह से सहन करने वाला पाया गया, जिसके दुष्प्रभाव आमतौर पर 16 से 25 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों में देखे गए थे।

जबकि शुरूआती महामारी ने बच्चों को ज्यादा प्रभावित नहीं किया, डेल्टा वेरिएंट की लहर ने बच्चों प्रभावित किया है। माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए उत्सुक हैं, खासकर जब स्कूल फिर से खुले हैं। अब तक, अमेरिका में उपलब्ध टीकों में से, केवल फाइजर-बायोएनटेक शॉट्स को एफडीए द्वारा 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए मंजूरी दी गई है, जबकि मॉडर्न और जॉनसन एंड जॉनसन के टीके वयस्कों के लिए अधिकृत हैं।

बहुत कम देश 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण कर रहे हैं। क्यूबा ने इस महीने घरेलू रूप से विकसित टीके के साथ 2 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया।