• हिंदी

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए पिएं 2 से 3 कप ग्रीन टी, ऐसे होगा फायदा

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए पिएं 2 से 3 कप ग्रीन टी, ऐसे होगा फायदा
इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ट्राई करें यह 'उकाडो रेसिपी', यह आपको सर्दी जुखाम से भी बचाएगी

डायबिटीज रोगियों के लिए डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने और हेल्दी जीवन जीने के लिए जरूरी है कि वह इस बात का विशेष ख्याल रखें कि आप क्या खाते-पीते हैं। अपने खान-पान में डायबिटीज रोगियों को ग्रीन टी शामिल करनी चाहिए क्योंकि ये आपके लक्षणों को कंट्रोल कर सकती हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 21, 2020 1:05 PM IST

अगर आप एक डायबिटीज रोगी है तो आपके जीवन का एक मुख्य लक्ष्य है अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना। डायबिटीज रोगियों के लिए डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने और हेल्दी जीवन जीने के लिए जरूरी है कि वह इस बात का विशेष ख्याल रखें कि आप क्या खाते-पीते हैं। आपको ऐसे फूड्स का चयन करना चाहिए, जिनमें आम तौर पर कैलोरी बहुत कम हो और साथ ही उन फूड्स में कार्ब की मात्रा भी कम ही होनी चाहिए। लेकिन जब बात पेय पदार्थ की आती है तो आपको जीरो या फिर बहुत कम कम कैलोरी वाले पेय पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए।

इस तरह के पेय औ ड्रिंक बाजार में बमुश्किल ही उपबल्ध होते हैं लेकिन एक ड्रिंक जो इन सभी मानदंडों के लिए पूरी तरह से फिट बैठता है वह है ग्रीन टी। बिना मीठास वाली, कैलोरी में कम और एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड से लैस ग्रीन टी बिल्कुल हेल्दी ड्रिंक है और ये डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने में बेहद प्रभावशाली भी है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद है ग्रीन टी और दिन में कितने कप ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

डायबिटिक को ग्रीन टी क्यों पीनी चाहिए?

टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों पर ग्रीन टी के प्रभाव को समझने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनमें से अधिकांश में पॉजिटिव नतीजे सामने आए हैं। अध्ययन में ये देखा गया है कि ग्रीन टी डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम कर सकती है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है।

Also Read

More News

जापानी लोगों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, एक दिन में छह या उससे ज्यादा कप ग्रीन टी पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने की संभावना 33 प्रतिशत कम होती है। लेकिन ग्रीन टी पीने के फायदे केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, यह पेय आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकता है और बीमारी के लक्षणों को बढ़ने से रोकता है।

कैसे ब्लड शुगर कंट्रोल रखती है ग्रीन टी?

ग्रीन टी के नियमित सेवन से ग्लूकोज का स्तर तेजी से कम होता है और इंसुलिन का स्तर तेजी से बढ़ता है। यही वो पैमाना है, जो डायबिटीज रोगी के स्वास्थ्य को मापने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ग्रीन टी का फायदा उसके पॉलीफेनोल और पॉलीसेकेराइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण होता है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल रखने और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी प्रभावी सिद्ध होते हैं।

एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पी सकते हैं?

ग्रीन टी हेल्दी है और डायबिटीज से पीड़ित रोगियों पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन आपको इसके सेवन से सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा भी होती है। आप दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पी सकते हैं।

अधिकतम लाभ पाने के लिए कैसे लें ग्रीन टी

ग्रीन टी का अधिकतम लाभ पाने के लिए आप अपनी ड्रिंक में शुगर कभी न मिलाएं। बिना मीठास वाली ग्रीन टी ज्यादा हेल्दी होती है। इसका स्वाद बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस या पुदीने की कुछ पत्तियां भी मिला सकते हैं।

हां इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन टी को 2-3 मिनट से अधिक न पकाएं नहीं तो इसका स्वाद बिगड़ सकता है। इसके अलावा, अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आप टी बैग्स के ऊपर ग्रीन टी की पत्तियां भी डाल सकते हैं।