• हिंदी

बच्चा अगर मोटापे का है शिकार तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

बच्चा अगर मोटापे का है शिकार तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी
मोटापे की वजह से बच्चे को हो सकती है यह बीमारी। ©Shutterstock.

मोटापा वर्तमान समय की सबसे बड़ी परेशानी बन गयी है। शहरी जीवन में बच्चे भी मोटापे का शिकार हो रहे हैं। कुछ मामलों में यह जेनेटिक होता है लेकिन ज्यादातर मामलों में यह लाइफस्टाइल की वजह से होता है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : November 28, 2018 5:47 PM IST

मोटापा वर्तमान समय की सबसे बड़ी परेशानी बन गयी है। शहरी जीवन में बच्चे भी मोटापे का शिकार हो रहे हैं। कुछ मामलों में यह जेनेटिक होता है लेकिन ज्यादातर मामलों में यह लाइफस्टाइल की वजह से होता है। अगर आपका भी बच्चा मोटापे का शिकार है तो उसे अस्थमा की खतरनाक बीमारी हो हो सकती है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए एक शोध में हुआ है। बच्चों में मोटापे को लेकर माता-पिता चिंतित नहीं होते हैं लेकिन अब समय आ गया है कि इसके प्रति सचेत रहें। ये भी पढ़ेंः मोटापा की वजह से महिलाओं में हो सकता है कोलोन कैंसर, जानें क्यों ?

एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि मोटापे से बच्चों में दमा (अस्थमा) का खतरा बढ़ जाता है। शोध के निष्कर्ष के अनुसार, अस्थमा का इलाज कराने वाले बच्चों में मोटे बच्चों की संख्या औसत भार वाले बच्चों की तुलना में अधिक है और 23 से 27 प्रतिशत अस्थमा के नए मामले मोटापे के कारण ही पाए गए। ये भी पढ़ेंः मोटापा की वजह से महिलाओं को हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर।

ओर्लेडो स्थित नेमर्स चिल्ड्रंस हॉस्पिटल में सह शोधकर्ता टेरी फिंकेल के अनुसार, ‘पीडियाट्रिक अस्थमा बचपन की सबसे ज्यादा प्रचलित बीमारियों में से है और यह मरीज, परिवार और स्वास्थ्य तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करती है’।

Also Read

More News

फिंकेल आगे बताते हैं कि, ‘अस्थमा के मामले कम करने के लिए कुछ रोकने योग्य जोखिम कारक हैं, लेकिन हमारे आंकड़े बताते हैं कि बच्चों में मोटापे को शुरुआत में रोकने से अस्थमा में महत्वपूर्ण कमी आएगी’।

शोध रिपोर्ट पत्रिका ‘पीडियाट्रिक्स’ में प्रकाशित हुआ है। शोध दल ने पांच लाख बच्चों की मेडिकल रिपोर्ट का अध्ययन किया है। ये भी पढ़ेंः बच्‍चों को बचाना है अस्‍थमा से, तो ये जानकारी है आपके काम की।

ये भी पढ़ेंः एचआईवी वायरस से इंफेक्टेड इंसान को कितने दिनों में एड्स हो जाता है ?

ये भी पढ़ेंः सर्दी में विटामिन ई का सेवन क्यों है जरूरी ? जानें विटामिन ई के मुख्य स्रोत।

ये भी पढ़ेंः आयरन की कमी से बच्चों में बढ़ रहा है इस बीमारी का खतरा।

ये भी पढ़ेंः त्वचा और बालों की चमक के लिए ठंड के मौसम में बेहद कारगर है ये तेल।

ये भी पढ़ेंः प्रोस्टेट ग्लैंड की करें कुछ ऐसे देखभाल, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होगा कम।