• हिंदी

दिल्ली में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, क्या वाकई राजधानी में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर?

दिल्ली में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, क्या वाकई राजधानी में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर?
दिल्ली में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना से मामले, क्या वाकई राजधानी में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर?

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। एक के एक दिल्ली एक्टिव मामलों के रिकॉर्ड टूटते ही जा रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 6,725 नए मामले पाए गए हैं, जो कि किसी एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले हैं।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : November 4, 2020 10:58 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। एक के एक दिल्ली एक्टिव मामलों के रिकॉर्ड टूटते ही जा रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 6,725 नए मामले पाए गए हैं, जो कि किसी एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले हैं। दिल्ली में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4,03,096 हो गई है। इससे पहले 30 अक्टूबर को 5,891 नए मामले दर्ज किए गए थे।

दिल्ली सरकार के जारी किए गए एक आंकड़े के मुताबिक पिछले चौबीस घंटों में 48 लोगों ने कोरोना संक्रमण की वजह से दम तोड़ दिया, जिससे यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,652 हो गई है। यहां अब तक 3,60,069 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 36,375 है।

दिल्ली मे कोरोना की तीसरी लहर

कुछ दिन पहले जब दिल्ली में 24 घंटों में आए एक्टिव मामलों का रिकॉर्ड टूटा था तो दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बड़ी बात कही थी। स्वास्थ्य मंत्री संतेंद्र जैने ने कहा था कि दिल्ली सरकार तेजी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है, जिसके चलते नंबर ज्यादा लग रहे हैं। उन्होंने कहा था ‘त्योहारों का सीजन है और थोड़ी सर्दी भी है और एक हमने स्ट्रैटेजी बदली है कि जो भी व्यक्ति पॉजिटिव आता है उसके पूरे परिवार को और उसके करीबी कांटेक्ट को टेस्ट कर रहे हैं और एक बार नहीं बल्कि हम दो दो बार भी कर रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस सवाल पर पिछले गुरुवार को कहा था कि मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे। अभी थोड़ा जल्दी होगा इसको तीसरा वेव कहना ‘लेकिन ये हो भी सकता है।

Also Read

More News

बढ़ता वायु प्रदूषण भी हो सकता है कारण

कोरोना संक्रमण के दौरान वायु प्रदूषण जानलेवा साबित हो सकता है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई अहम निर्णय भी लिए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिनों पहले कहा था कि वायु प्रदूषण जानलेवा हो सकता है। खासतौर पर इस कोरोना संक्रमण के साल में। कोरोना फेफड़ों पर हमला करता है, ऐसे में प्रदूषित वायु खतरनाक साबित हो सकती है। उन्होंने कहा ‘इसलिए हमने दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई छेड़ने का अभियान शुरू किया है। इस अभियान का नाम ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध है’। इन निर्णयों के तहत दिल्ली के सभी कंस्ट्रक्शन स्थलों पर धूल उड़ने से रोकने के उपाय किए जाएंगे। सड़क किनारे उड़ने वाली धूल को नियंत्रित किया जाएगा। दिल्ली के अंदर कूड़ा या आग से फैलने वाले वायु प्रदूषण को रोका जाएगा। इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण के लिए एक और रूम ही बनाया जा रहा है।