Sign In
  • हिंदी

एम्स के डायरेक्टर ने कहा- अब नहीं आएगी देश में कोरोना की तीसरी लहर, मगर टीकाकरण के साथ सावधानी जरूरी

कोरोनावायरस के खिलाफ जारी अभियान के बीच एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर अब नहीं आएगी। 

Written by Atul Modi |Published : September 22, 2021 7:20 PM IST

देश के कई हिस्सों में कोरोना (Covid-19) की दूसरी लहर की पकड़ अभी मजबूत बनी हुई है। खासकर केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर के कुछ राज्य हैं, जहां कोरोना के आंकड़ों में गिरावट की दर काफी कम है।  मगर पिछले एक-दो दिन के आंकड़ों पर नजर डालें तो देश के अन्य इलाकों के साथ-साथ इन राज्यों में भी कोरोना के मामले कम हुए हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर धीरे-धीरे अब कमजोर पड़ रही है।

वहीं दूसरी ओर देश में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भी जारी है। इसी बीच दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया का एक बयान सामने आया है, जो आपको थोड़ी राहत देगा। खबरों के मुताबिक,  रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर नहीं आएगी और जल्दी कोरोना का यह संक्रमण सामान्य सर्दी जुकाम और खांसी की तरह हो जाएगा।

Also Read

More News

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा है कि, कोरोना अब महामारी नहीं रह गया है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि लोग सावधानी बरतना छोड़ दें। उन्होंने कहा कि जब तक देश के हर नागरिक को वैक्सीन नहीं लग जाती है तब तक सतर्क रहने की जरूरत है। आने वाले त्योहारों और भीड़-भाड़ में जाने से बचें। साथ ही मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जारी रखें।

पूरी तरह खत्म नहीं होगी कोरोना महामारी

डॉ गुलेरिया के बयान को लेकर बहुत ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है, बल्कि शांत होकर सावधानी से अपने काम को करने की आवश्यकता है। क्योंकि डॉ गुलेरिया ने यह भी साफ किया है कि, कोरोना महामारी पूरी तरह से खत्म नहीं होगी। बल्कि यह सामान सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर के रूप में बनी रहेगी। जैसे-जैसे वैक्सीनेशन और बढ़ेगा कोरोना के मामलों में कमी आती जाएगी। लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है। यही कारण है कि अब इस महामारी को मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है।

देश के प्रत्येक नागरिक को लगे कोरोना का टीका

डॉ गुलेरिया ने कहा कि जरूरी है कि, देश के प्रत्येक नागरिक को कोरोना का टीका लगे 18+ वालों को टीका लगने के बाद बच्चों को भी टीका लगाना जरूरी है। डॉ गुलेरिया ने यह भी आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में कोरोनावायरस रूप बदलकर फिर से हावी हो सकते हैं तब हमें बूस्टर डोज की जरूरत पढ़ सकती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on