Sign In
  • हिंदी

दिल्ली से मास्क हटाने से क्या हर दूसरा व्यक्ति होगा कोरोना संक्रमित? दिवाली-छठ के बीच पीक पर पहुंच सकता है कोरोना

दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे थे तो, मास्क लगाना अनिवार्य हो गया था। लेकिन, अब DDMA ने अपने इसे फैसले को वापिस ले लिया है।

Written by Pallavi |Updated : October 7, 2022 10:28 AM IST

पिछले दिनों दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही थी। स्थिति ये थी कि अप्रैल में COVID मामलों में तेजी को देखते हुए, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने मास्क प्रतिबंध फिर से लागू कर दिए। इस दौरान मास्क ना लगाने पर 500 रूपए का जुर्माना रखा गया था। लेकिन, अब DDMA ने अपने इस फैसले को वापिस ले लिया है। यानी कि अब अगर आप मास्क नहीं भी लगाएंगे तो भी आप पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। पर अब जब आगामी हफ्ते में करवा चौथ (Karva Chauth) है, फिर दिवाली (Diwali), उसके बाद भाई दूज और फिर छठ पूजा (Chhath puja) तो, ऐसे में ये फैसला कोरोना के मामले बढ़ा भी सकता है।

DDMA का सुझाव 15 अक्टूबर तक लगाएं मास्क

डीडीएमए ने सुझाव दिया है कि त्योहारी सीजन के बदले अब केवल 15 अक्टूबर 2022 तक मास्क अनिवार्य होगा। लेकिन इस दौरान सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर लगने वाला 500 रुपये का जुर्माना भी वापस ले लिया गया है। वहीं, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के एक वर्ग ने इस फैसले के बारे में चिंता व्यक्त की है कि ऐसा करना दिल्ली में कोरोना मामलों को फिर से बढ़ा सकता है।

दिवाली और छठ के बीच कहीं बढ़ ना जाए कोरोना

एक्सपर्ट्स DDMA के इस फैसले को लेकर इसलिए भी एतराज जता रहे हैं कि, क्योंकि आगामी दो हफ्ते त्योहारों का मौसम रहेगा। उनका कहना है कि हालांकि, अभी कोरोना मामलों में कमी आई है लेकिन कोरोना वायरसअभी खत्म नहीं हुआ है और इसके मामले कभी भी बढ़ सकते हैं। साथ ही अब भी इसके जीन में म्यूटेशन देखे गए और हमें नहीं पता कि इसका कौन सा स्ट्रेन हमारे लिए संक्रामक हो जाए।

Also Read

More News

दिवाली के बाद प्रदूषण से बचने के लिए भी जरूरी है मास्क

इसके अलावा एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि मास्क इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये इस मौसम में वायरल इंफेक्शन से बचाएगा। साथ ही दिवाली के बाद आने वाले दिनों में जब प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा और मास्क प्रदूषण के प्रभाव से बीमार होने से बचा सकता है। इसके अलावा, मास्क पहनने से कोरोना संक्रमण होने की संभावना भी कम रहेगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on