Sign In
  • हिंदी

न्यूजीलैंड: फाइजर की वैक्सीन लेने के बाद एक व्यक्ति की मौत का मामला आया सामने, हेल्थ डिपार्टमेंट ने की पुष्टि

न्यूजीलैंड में सोमवार को फाइजर की वैक्सीन लेने के बाद एक महिला की मृत्यु होने का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि देश में फाइजर वैक्सीन से जुड़ी यह पहली मौत है.

Written by Atul Modi |Published : August 31, 2021 7:43 AM IST

दुनिया भर में कोरोनावायरस लड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अधिकांश देशों में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। मगर भारत समेत कुछ देशों से कोरोनावायरस का टीका लेने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं, जो की बहुत ही सामान्य बात है। मगर न्यूजीलैंड से कोरोना का टीका लेने के बाद एक महिला की मौत होने की खबर आ रही है। इस घटना के बाद से न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है।

खबरों के मुताबिक, न्यूजीलैंड में सोमवार को फाइजर की वैक्सीन लेने के बाद एक महिला की मृत्यु होने का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि देश में फाइजर वैक्सीन से जुड़ी यह पहली मौत है, इसकी जानकारी न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई है। गौरतलब है कि इस मौत के बाद न्यूजीलैंड की कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षा की निगरानी करने वाले बोर्ड ने मौत के होने की जांच की, जिसके बाद पाया कि महिला की मौत वैक्सीन के साइड इफेक्ट से हुई है। हालांकि सरकार ने महिला के उम्र का खुलासा नहीं किया है।

जांच करने वाले बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि महिला की मौत मायोकार्डियाटिस से हुई है और इसकी वजह फाइजर की कोरोनावायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट हैं। मायोकार्डियाटिस से हृदय की मांसपेशियों की सूजन होती है, इसमें ब्लड को पंप करने के लिए शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं और दिल की धड़कन बढ़ सकती है, हालांकि इस घटना में बोर्ड का कहना है कि महिला को अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं जो टीकाकरण के बाद बढ़ गई हों.

Also Read

More News

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on