• हिंदी

कोरोना वायरस की वजह से हो सकता है ब्रेन डैमेज, स्टडी में किया गया दावा

कोरोना वायरस की वजह से हो सकता है ब्रेन डैमेज, स्टडी में किया गया दावा
कोरोना वायरस की वजह से हो सकता है ब्रेन डैमेज, स्टडी में किया गया दावा

एक स्टडी में यह दावा किया गया कि, कोरोना वायरस हमारे दिमाग पर भी असर डालता है। जिसकी वजह से ब्रेन डैमेज़ हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस के चलते कई प्रकार के न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर हो सकते हैं। वहीं कुछ रिसर्च में यह भी पता चला है कि, कोरोना वायरस का प्रभाव दिमाग पर बहुत व्यापक और गम्भीर तरीके से होता है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण से दिमाग में एक विशेष प्रकार की सूजन भी हो सकती है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 9, 2020 4:12 PM IST

Coronavirus and Brain Damage: कोरोना वायरस जानलेवा साबित हुआ है और इसकी वजह से दुनियाभर में कई लाख लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। लेकिन, इस इंफेक्शन के साइड-इफेक्ट्स और भी हैं। अब एक स्टडी में यह दावा किया गया कि, कोरोना वायरस हमारे दिमाग पर भी असर डालता है। जिसकी वजह से ब्रेन डैमेज़ हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस के चलते कई प्रकार के न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर हो सकते हैं। वहीं कुछ रिसर्च में यह भी पता चला है कि, कोरोना वायरस का प्रभाव दिमाग पर बहुत व्यापक और गम्भीर तरीके से होता है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण से दिमाग में एक विशेष प्रकार की सूजन भी हो सकती है। यही नहीं, शोधकर्ताओं का कहना है कि, भविष्य में इसके गम्भीर दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं। (Coronavirus and Brain Damage)

क्या आप जानते हैं कोरोना वायरस से हो सकती है दिमाग से जुड़ी यह बीमारी-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस के चलते कई प्रकार के न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर हो सकते हैं। वहीं कुछ रिसर्च में यह भी पता चला है कि, कोरोना वायरस का प्रभाव दिमाग पर बहुत व्यापक और गम्भीर तरीके से होता है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण से दिमाग में एक विशेष प्रकार की सूजन भी हो सकती है। यही नहीं, शोधकर्ताओं का कहना है कि, भविष्य में इसके गम्भीर दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

यह स्टडी यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल ने मिलकर इस रिसर्च का आयोजन किया। इस रिसर्च में कोरोना वायरस के न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का ध्यान रखते हुए इस बात का पता लगाने की कोशिश की गयी कि, इसका दिमाग पर क्या बुरा असर पड़ सकता है। इस रिसर्च की फाइंडिंग्स को 'ब्रेन' नामक पत्रिका में छापा गया। जिसमें, विस्तार से इस रिसर्च के परिणामों के बारे में लिखा गया।

Also Read

More News

 क्या कहती है रिसर्च ?

इस शोध के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के दौरान सूजन से जुड़ी कई बीमारियों की समस्याओं में तेज़ी देखी गयी है। इन शोधकर्ताओं के अनुसार, इसे कोरोना वायरस के साइड-इफेक्ट्स में गिना जा सकता है, कि कोरोनावायरस का शरीर के साथ दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। रिसर्च में यह भी पाया गया कि जिन लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन के लक्षण नहीं दिखायी पड़ रहे थे। उन लोगों में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर का ख़तरा ज्यादा था। एक्सपर्ट्स को इस दौरान दिमाग में इंफ्लेमेशन और  मानसिक क्षमताओं में गड़बड़ी से जुड़ी बीमारी डेलीरियम के मामले ज़्यादा पाए गए। (Coronavirus and Brain Damage)