• हिंदी

Low Birth Weight: वायु प्रदूषण के सम्पर्क में आनेवाली मांओं के बच्चों का वजन हो सकता है कम, स्टडी का दावा

Low Birth Weight: वायु प्रदूषण के सम्पर्क में आनेवाली मांओं के बच्चों का वजन हो सकता है कम, स्टडी का दावा

इस शोध के अनुसार, प्रेगनेंट महिलाओं पर वायु प्रदूषण का बुरा असर तो पड़ता ही है साथ ही उनके अजन्मे बच्चे पर इसके दुष्परिणामों के कारण जन्म के समय बच्चे का वजन कम हो सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : March 15, 2022 1:59 PM IST

Air Pollution Effects On Pregnant Women: एक नयी स्टडी में यह पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं अगर प्रदूषित हवा (Air Pollution) के सम्पर्क में आती हैं तो इसका असर उनके पेट में पल रहे बच्चे (Fetus) पर भी पड़ सकता है। इस शोध के अनुसार, प्रेगनेंट महिलाओं पर वायु प्रदूषण का बुरा असर (Effects of polluted air on unborn child) तो पड़ता ही है साथ ही उनके अजन्मे बच्चे पर इसके दुष्परिणामों के कारण जन्म के समय बच्चे का वजन कम (Low birth weight causes) हो सकता है। इसके साथ ही आगे चलकर बच्चे का स्वास्थ्य भी इससे प्रभावित हो सकता है और बच्चे को भविष्य में कई हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health problems) का भी सामना करना पड़ता है। (Air Pollution Effects On Pregnant Women In Hindi)

इन महिलाओं पर वायु प्रदूषण का असर सबसे अधिक

जर्नल एनवायरमेंटल रिसर्च (Environmental Research)  में छपे इस स्टडी के परिणामों के अनुसार, स्टडी के दौरान यह भी देखा गया कि जिन महिलाओं का वजन प्रेगनेंसी के दौरान कम (Low weight of pregnant women) था और जो निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि से आती हैं या बेहद गरीबी वाला जीवन जीती हैं उन महिलाओं के वायु प्रदूषण से प्रभावित होने की संभावना अधिक थी।

हिब्रू विश्वविद्यालय (एचयू)-हदासाह ब्रौन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर हागई लेविन ने कहा कि यह अब साफ हो गया है कि सरकारों को व्यक्तिगत स्तर पर पर्यावरण और स्वास्थ्य डेटा (Public health and environment) को एकीकृत करने के लिए बुनियादी ढांचे को स्थापित करने की आवश्यकता है।

Also Read

More News

टीम ने वायु प्रदूषक पीएम 2.5 और 2004-2015 के बीच पूरे इजराइल (Israel) में पैदा हुए 3,80,000 सिंगलटन शिशुओं के जन्म के वजन के बीच (Birth weight defects in children) संबंध को देखा। टीम ने अधिक सटीक सांख्यिकीय विश्लेषण तैयार करने के लिए व्यक्तिगत, अज्ञात डेटा और विस्तृत उच्च-रिजॉल्यूशन प्रदूषक डेटा का उपयोग किया। (Air Pollution Effects On Pregnant Women)

(आईएएनएस)