Sign In
  • हिंदी

एलर्जी और दमा को रोकेगी नई एंटीबॉडी

Allergy: An allergic reaction to pollen, food, medication or any other substance can cause inflammation and swelling especially around eyes and nose.

इस एंटीबॉडी की विशेष क्रिया एलर्जी की क्रिया में प्रतिरक्षा तंत्र पर उसके प्रभाव को रोक देती है.

Written by Editorial Team |Published : January 29, 2018 9:13 AM IST

सर्दियों के मौसम में सर्दी-ज़ुकाम और दमा जैसी समस्याएं आम होती हैं। इसी तरह गर्मियों मेंपसीना आना आम बात है लेकिन इसके साथ ही फंगल यानी स्किन एलर्जी (fungal)की बीमारी होने के भी ज्यादा चांस होते हैं। इस बीमारी में शरीर पर लाल रंग के दाने हो जाते हैं और स्किन जली हुयी सी नज़र आती है। इतना ही नहीं कभी-कभी नाखूनों में इन्फेक्शन भी हो जाता है। तो वहीं एलर्जी के कारण सर्दी-ज़ुकाम और बहती नाक जैसी समस्याएं भी महसूस होती हैं। इन समस्याओं से राहत दिलाने की दिशा में एक नयी एंटीबॉडी की खोज की गयी है जो इसमें मददगार साबित हो सकती है।

हाल ही में एक रिसर्च किया गया जिसमें शोधकर्ताओं ने एक नई एंटीबॉडी विकसित की है, जो वयस्कों में एलर्जी और दमा को रोकने में कारगर होगी. इस एंटीबॉडी को दवा के तौर पर लिया जा सकता है. इस शोध से एलर्जी की प्रभावी दवा बनाने की राह आसान हो सकती है. इस एंटीबॉडी की विशेष क्रिया एलर्जी की क्रिया में प्रतिरक्षा तंत्र पर उसके प्रभाव को रोक देती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि एंटीबॉडी मानव शरीर में जटिल जैव रासायनिक प्रक्रिया पर असर डालती है, जिसके द्वारा यह मानव के एलर्जी एंटीबॉडी (आईजीई) को कोशिकाओं से जोड़ने से रोकती है और इस तरह से सभी एलर्जी वाले लक्षणों को होने से रोकती है.

Also Read

More News

अरहस विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर एडजार्ड स्पिलनर ने कहा, 'हम अब इस एंटीबॉडी के प्रभावों का इसके लक्ष्य के साथ का वर्णन कर सकते हैं. इससे हमें यह समझने में मदद मिली कि कैसे यह आईजीई के साथ खास रिसेप्टर व शरीर की प्रतिरक्षी कोशिकाओं में हस्तक्षेप करती है, जो एलर्जी की क्रिया में हिस्टामिन को जारी करने के लिए जिम्मेदार होता है.'

स्रोत-IANS Hindi.

चित्रस्रोत-Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on