Advertisement

हड्डियों में दर्द और सुस्ती से है बचना तो करें धूप में मॉर्निंग वॉक

धूप में टहलने से हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है।

हड्डियों में दर्द और सुस्ती जैसी समस्याएं सर्दियों में हैं आम और ये सब परेशानियां धूप की कमी के कारण होती हैं। सर्दियों की धूप सेहत के  लिए फायदेमंद होती है और इन समस्याओं से हमें बचाती है।  कई स्टडीज़ और रिसर्च में यह बात कही गयी है कि सर्दियों की धूप सेहत के लिए भली होती है। उनके मुताबिक  हफ्ते में तीन दिन सुबह-सुबह 20- 30 मिनट तक धूप सेंकने से शरीर के लिए रोजाना जरूरी विटामिन-डी की जरूरत पूरी हो जाती है।

इन स्टडीज में कहा गया है कि विटामिन-डी शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट का स्तर नियंत्रित रखने के साथ ही उनके इस्तेमाल की क्षमता निर्धारित करने के लिए भी अहम है। हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही यह रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाता है। यही वजह है कि इसकी कमी से व्यक्ति को न सिर्फ जल्दी-जल्दी सर्दी-जुकाम-बुखार होने गता है, बल्कि उसके घाव भी देरी से भरते हैं और हर समय सुस्ती, थकान और कमजोरी भी महसूस होती है।

गौरतबल है कि विटामिन डी की कमी हमारे देश में भी एक आम समस्या बन गयी है। जिसके कारण आज कम उम्र और युवाओं को भी हाथ-पैर और जोड़ों में लगातार दर्द व ऐंठन महसूस होने जैसी परेशाानियां हो रही हैं। लंबे समय तक ध्यान न देने पर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्ड़ियों की बीमारी का खतरा भी बनता है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए सुबह की हल्की धूप में टहलें। इस तरीके से आप सर्दियों में हेल्दी रहने के  लिए ज़रूरी मात्रा में  विटामिन-डी प्राप्त कर सकेंगे।

Also Read

More News

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on