Sign In
  • हिंदी

50 crore samples tested for COVID-19: भारत में अब तक हो चुके हैं 50 करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट्स, ICMR ने बताया इसे एक बड़ी सफलता

भारत ने अब तक देश भर में 50 करोड़ नमूनों का टेस्ट किया है, जो पिछले 10 करोड़ टेस्ट केवल 55 दिनों में किये गये हैं। (50 crore samples tested for COVID-19)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : August 19, 2021 10:52 PM IST

Covid-19 Testing in India: कोरोना महामारी की तीसरी लहर का सामना करने की दिशा में भारत की तरफ से किस प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं इसका एक नमूना देखने को मिला जब, घोषणा की गयी कि देश में अब तक 50 करोड़ ऐसे सैम्पल्स की जांच की जा चुकी है जिनके कोविड संदिग्ध होने की आशंका थी। गुरुवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (All India Institute of Medical Sciences) के अनुसार, भारत में कोविड-19 के टेस्ट करने का आंकड़ा 50 करोड़ के पार हो गया है। अगस्त में औसतन 17 लाख से अधिक के रोजाना टेस्ट के साथ, भारत ने अब तक देश भर में 50 करोड़ नमूनों का टेस्ट किया है, जो पिछले 10 करोड़ टेस्ट केवल 55 दिनों में किये गये हैं। 21 जुलाई को, भारत ने 45 करोड़ कोविड नमूनों का टेस्ट किया था, जिसने 18 अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा छू लिया था। यह देश भर में टेस्ट बुनियादी ढांचे और क्षमता में तेजी से वृद्धि करके सक्षम किया गया है। (Covid-19 Testing In India In Hindi)

टेस्टिंग से संक्रमण की रफ्तार हो सकती है नियंत्रित

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव (Balram Bhargav) ने कहा, "हमने देखा है कि टेस्ट में तेजी से वृद्धि से कोविड -19 मामलों की जल्दी पहचान, जल्द आइसोलेशन और प्रभावी उपचार होता है। यह टेस्ट इस तथ्य का प्रमाण है कि भारत इसे लागू करने में सफल रहा है। 5टी ²ष्टिकोण की रणनीति - टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, उपचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग कुशलता से लागू करने में सफल रहे, जो हमें महामारी के प्रसार को रोकने में सक्षम करेगा। "इसके अलावा, डायग्नोस्टिक किट के बढ़े हुए उत्पादन ने भारत को 'आत्मनिर्भर' बना दिया है, जिसके परिणामस्वरूप लागत में कमी आई है और टेस्ट किट की उपलब्धता में सुधार हुआ है।"

Also Read

More News

शीर्ष कोविड निकाय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, "आईसीएमआर के कोविड-19 टेस्टिंग को बढ़ाने और विविधता लाने की दिशा में ठोस प्रयासों ने बुनियादी ढांचा तैयार किया, जिसने कोविड -19 की दूसरी लहर के मद्देनजर भारत की बढ़ी हुई परीक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना संभव बना दिया।" "अब भी, हाई पॉजिटिविटी रेट दिखाने वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर टेस्ट जारी है। आईसीएमआर प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और सस्ती डायग्नोस्टिक किट में नवाचार को सुविधाजनक बनाकर देश भर में कोविड टेस्ट क्षमता को और बढ़ा रहा है।"

टेस्ट लैबों की कुल संख्या 2,876 तक पहुंच गई है, जिसमें 1,322 समर्पित सरकारी सुविधाएं और 1,554 निजी लैब शामिल हैं।

(आईएएनएस)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on