• हिंदी

माइक्रोसॉफ्ट बना रही है बीपी नापने का चश्‍मा, क्लिनिकल ट्रायल का इंतजार 

माइक्रोसॉफ्ट बना रही है बीपी नापने का चश्‍मा, क्लिनिकल ट्रायल का इंतजार 

बिना झंझट के बीपी नापेगा माइक्रोसॉफ्ट का यह नया चश्‍मा ।

Written by Editorial Team |Updated : August 19, 2018 2:05 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट अपने स्मार्ट ग्लासेज (चश्मा) की अगली पीढ़ी विकसित करने में जुटी है, जो रक्तचाप नापने के डिवाइस के रूप में काम करेगी। इसे ग्लाबेला नाम दिया गया है। इसे रक्तचाप को नापने वाले किसी अन्य डिवाइस की तुलना में पहनना और इस्तेमाल करना काफी आसान होगा।

झंझटमुक्‍त है यह नई डिवाइस

इस डिवाइस में ऐसे ऑप्टिकल सेंसर्स लगे हैं, जो यूजर्स से किसी प्रकार के इंटरैक्सन के बिना काम करता है। पारंपरिक तौर पर रक्तचाप की गणना के लिए बाजू में एक पट्टी लपेट कर उसे मशीन से जोड़कर रीडिंग लेनी होती है, लेकिन इस चश्मे को पहन कर लगातार रक्तचाप की रिडिंग बिना किसी झंझट के ली जा सकेगी।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें - गुर्दा रोग के उपचार में उचित आहार व हर्बल फार्मूले कारगर

ऐसे कैलकुलेट होता है बीपी

इसके बारे में एसीएम जर्नल ऑफ इंट्रैक्टिव, मोबाइल, वेयरबेल और यूबिक्विटस टेक्नॉलजी में एक शोध पत्र प्रकाशित किया गया है। आईईईई स्पेक्ट्रमम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी व्यक्ति की दिल की धड़कन के बीच का समय या पल्स ट्रांजिट टाइम की गणना से अप्रत्यक्ष रूप से रक्तचाप की माप की गणना की जा सकती है।

यह भी पढ़ें - वक्‍त रहते समझें माइग्रेन की आहट, होगा जल्‍दी उपचार

इंतजार है क्लिनिकल ट्रायल का

हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के ग्लास (चश्मे) ने परीक्षण के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन अभी इसे माइक्रोसॉफ्ट को बाजार में उतारने में समय लगेगा, क्योंकि उसके शोधार्थियों ने क्लिनिकल ट्रायल करने की योजना बनाई है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.