• हिंदी

Skin Allergies: लेदर पहनने से हो सकता है Leukemia और स्किन प्रॉब्लम्स

Skin Allergies: लेदर पहनने से हो सकता है Leukemia और स्किन प्रॉब्लम्स
इसके अलावा स्किन पर एलर्जिक रिएक्शन, रैशेज़, एक्ज़िमा और खुजली जैसी स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।

मानव स्वास्थ्य के लिए चमड़े की वजह से उत्पन्न होने वाले खतरों की वजह से कैलिफोर्निया में पशुओं की खाल से बनने वाले प्रोडक्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कैलिफोर्निया अमेरिका का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने पशुओं की खाल से बने प्रोडक्ट्स (उत्पादों) के निर्माण और बिक्री पर रोक लगा दी है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 14, 2019 11:02 AM IST

लेदर या चमड़े  से बने जूते, कपड़े या  जैकेट पहनना एक स्टाइल स्टेटमेंट माना जाता है। लेकिन लेदर से बनी चीज़ों से स्किन प्रॉब्लम्स (Skin problems) हो सकती हैं। जी हां, यह हमारी सेहत और स्किन के लिए ( leather wear and Skin Allergies) नुकसान दायक साबित हो सकता है। मानव स्वास्थ्य के लिए चमड़े की वजह से उत्पन्न होने वाले खतरों की वजह से कैलिफोर्निया में पशुओं की खाल से बनने वाले प्रोडक्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कैलिफोर्निया अमेरिका का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने पशुओं की खाल से बने प्रोडक्ट्स (उत्पादों) के निर्माण और बिक्री पर रोक लगा दी है। (Skin Allergies can be a result of leather wear)

कैलिफोर्निया में लगा चमड़े की चीज़ों पर बैन :

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अब से यहां के निवासी 2023 तक इससे बने कपड़े, जूते और हैंडबैग्स नहीं बेच और खरीद पाएंगे।  गवर्नर गेविन न्यूसोम ने सर्कस शो के अधिकांश पशुओं पर प्रतिबंध लगाने वाले बिल पर हस्ताक्षर किए। यह नियम बिल्लियों, कुत्तों और घोड़ों पर लागू नहीं होता है।

यह भी पढ़ें- डार्क सर्कल्स को नैचुरली करें कम, ट्राई करें ये नैचुरल चीज़ों।

Also Read

More News

लेदर पहनने से हो सकती हैं स्किन प्रॉब्लम्स ( Leather wear Can cause Skin Allergies):

लेदर या चमड़े से बनी चीज़ों की टैनिंग की जाती है। बिना टैंनिंग के चमड़ों को जूतों या कपड़ों के मनचाहे आकार नहीं दिए जा सकते। टैनिंग की प्रक्रिया में पशुओं की खाल को कई बार अलग-अलग तरह के केमिकल्स में डुबोया जाता है। मिनरल सॉल्ट, कोयला-टार का मिश्रण, क्रोमियम, अलग-अलग प्रकार के तेल, डाई के अलावा साइनाइड बेस्ड केमिकल्स और फॉर्मैल्डहाइड जैसी खतरनाक गैसों के भी सम्पर्क में चमड़े को लाया जाता है।

एक्सपर्ट्स और विभिन्न स्टडीज़ द्वारा यह कहा गया है क्रोमियम वाली चीज़ें मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती हैं।  इसकी वजह से ल्यूकोमिया (leukemia) की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा स्किन पर एलर्जिक रिएक्शन, रैशेज़, एक्ज़िमा और खुजली जैसी स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। (skin problems caused by leather wear)

यह भी पढ़ें- हेल्दी एंजाइम्स से भरपूर होता है पपीता, हेल्दी स्किन के लिए है ऐसे करें इस्तेमाल।