• हिंदी

Laughter benefits: हंसते रहिए, पास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

Laughter benefits: हंसते रहिए, पास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां
अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं, तो आपको किसी और दवा की नहीं बल्कि लाफ्टर थेरेपी की जरूरत है। असल में यह थेरेपी से ज्यादा एक आदत है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है।

अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं, तो आपको किसी और दवा की नहीं बल्कि लाफ्टर थेरेपी की जरूरत है। असल में यह थेरेपी से ज्यादा एक आदत है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है।

Written by Yogita Yadav |Published : July 19, 2019 9:22 PM IST

हंसना (Laughter benefits) सिर्फ माहौल के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं, तो आपको किसी और दवा की नहीं बल्कि लाफ्टर थेरेपी की जरूरत है। असल में यह थेरेपी से ज्यादा एक आदत है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है।आइए जानते हैं हंसने के फायदे (Laughter benefits), जो आपको रखते हैं कई बीमारियों से दूर।

पर्सनेलिटी में आता है सुधार (Laughter benefits)

अगर आप अपनी पर्सनेलिटी में सुधार लाना चाहते हैं, तो हंसने की आदत डालें। खुश रहने से न केवल आपके विचार सुंदर होते हैं, बल्कि इसका निखार आपके चेहरे पर भी नजर आता है।

कई बीमारियों की एक दवा (Laughter benefits)

अंग्रेज़ी की एक कहावत है 'लाफ्टर इज़ बेस्ट मेडिसिन' यानि हंसी सबसे अच्छी दवा है। हंसते समय हमारे शरीर की मांसपेशियां में जो खिंचाव होता है वो एक एक्सरसाइज़ की तरह होता है। इस दौरान जो हार्मोन रिलीज़ होते हैं वे भी सेहत पर अच्छा असर डालते हैं। खुलकर हंसने से तेज़ दर्द में राहत मिलती है। कुछ शोधों में भी पाया गया है कि स्‍पॉन्डिलाइटिस के दर्द में अगर कोई व्यक्ति हंसता है तो उसे काफी राहत मिलती है।

Also Read

More News

बेहतर आती है नींद (Laughter benefits)

अगर 10 मिनट तक लगातार हंस लिया जाए तो ये दर्द काफी कम हो जाता है नींद भी बेहतर आती है। वेबसाइट लाफ्टर ऑनलाइन यूनिवर्सिटी के मुताबिक, हंसते समय एंडॉर्फिन हॉर्मोन रिलीज़ होता है। ये हॉर्मोन आपके अंदर माफी, दया और देखभाल की भावना को बढ़ाता है, जब आपके अंदर ये भावना आती है तो इसके साथ एक सकारात्मक ऊर्जा भी आती है और आप खुश महसूस करते हैं।

बढ़ती है पॉजीटिव सोच 

एंडॉर्फिन दिमाग को सकारात्मकता मिलती है और उम्मीद, आत्मविश्वास बढ़ता है। ये भी पढ़ें- बचपन का मोटापा सेहत की प्रमुख समस्या एंडॉर्फिन हॉर्मोन दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है यानि हंसने से आपका दिल भी दुरुस्त होता है।

दूर होता है तनाव

हंसने से कॉर्टिसोल व एपिनेफ्रीन का स्राव कम होता है। कॉर्टिसोल व एपनिफ्रीन तनाव पैदा करना करने वाले हॉर्मोन होते हैं। अगर आप खुलकर हंसते हैं तो आप ज़्यादा सामाजिक बनते हैं और लोगों के साथ जुड़ने की कोशिश करते हैं जिससे तनाव व अवसाद जैसी समस्या अपनेआप कम हो जाती है।