• हिंदी

जानें क्‍या है मेंस्ट्रुअल कप और कितना सुरक्षित है इसका इस्‍तेमाल

जानें क्‍या है मेंस्ट्रुअल कप और कितना सुरक्षित है इसका इस्‍तेमाल
यह रबड़ या सिलिकॉन से बना होता है। यह छोटा, लचीला फनल-आकार का कप होता है जिसे आप अपनी योनि में डाल कर पीरियड्स में बहने वाले रक्त को एकत्र कर सकती हैं ! © Shutterstock.

यह छोटा, लचीला फनल-आकार का कप होता है जिसे आप अपनी योनि में डाल कर पीरियड्स में बहने वाले रक्त को एकत्र कर सकती हैं और सेनेटरी पैड या टैम्पोन की जगह मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Written by Yogita Yadav |Updated : November 16, 2018 8:04 PM IST

मासिक धर्म कप (मेंस्ट्रुअल कप) रीयूजेबल स्त्री स्वच्छता उत्पाद का एक प्रकार है। यह रबड़ या सिलिकॉन से बना होता है। यह छोटा, लचीला फनल-आकार का कप होता है जिसे आप अपनी योनि में डाल कर पीरियड्स में बहने वाले रक्त को एकत्र कर सकती हैं और सेनेटरी पैड या टैम्पोन की जगह मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह भी पढ़ें - 20 साल पहले हुआ था भारत का पहला सफल लिवर ट्रांसप्लान्ट

क्‍या है फायदा

मेंस्ट्रुअल कप अन्य विधियों की तुलना में अधिक रक्त रोक सकते हैं, जिससे यह पर्यावरण के अनुकूल माना जाता है। और आप अपने प्रवाह के आधार पर, आप 12 घंटे तक एक मेंस्ट्रुअल कप पहन सकती हैं। पुन: प्रयोज्य कप (मेंस्ट्रुअल कप) के उपलब्ध ब्रांडों में कीपर कप, मून कप, लुनेट्टे मासिक धर्म कप, डीवा कप, लेना कप और लिली कप शामिल हैं। बाजार में कुछ डिस्पोजेबल मासिक धर्म कप भी हैं, जैसे कि सॉफ़्टकप।  यह भी पढ़ें – प्रोबायोटिक की मदद से बढ़ाई जा सकती है बोन डेंसिटी : शोध

Also Read

More News

कैसे करें प्रयोग

मासिक धर्म कप को हमेशा हाथ धोकर अपने अंदर लगाएं। सबसे पहले इसको एक ऐसे तरीके से फोल्ड करें कि आप अपनी योनि में इसे डाल सकें। जैसे कि एक सी आकार का फोल्ड करें। अगर इससे आपका काम नहीं बनता है तो बाकी तरीकों से इसे फोल्ड करें ताकि यह अंदर जाकर आपकी योनि में बैठ सकें। हर महिला की शारीरिक संरचना अलग होती है इसलिए यह जाने की आप के लिए कौन सा तरीका सही है।

दोबारा करें चैक

टैम्पून की तरह, धीरे-धीरे अपने मासिक धर्म कप को योनि में डालें, इसे अपनी रीढ़ की हड्डी के आधार पर वापस झुकाएं। कप को कम से कम बैठना चाहिए क्योंकि यह आसानी से आपकी योनि के अंदर बैठ सकता है। यह आमतौर पर टेंपोन की तुलना में योनी में ज्यादा गहराई में डाला जाता है क्योंकि इसका स्टेम योनि के अंदर होता है।

यह भी पढ़ें – किडनी प्रत्‍यारोपण में बाधा नहीं बनेगा मारिजुआना का सेवन

[caption id="attachment_624199" align="alignnone" width="655"]Menstrual-cup-use जब मासिक धर्म कप आप की योनि के अंदर फिट हो जाएगा तो यह अपने आप खुल जाएगा और इससे बॉडी में एक संक्शन महसूस होगा, इसी संक्शन से यह कप आपके रक्त को पकड़ेगा। © Shutterstock.[/caption]

जब मासिक धर्म कप आप की योनि के अंदर फिट हो जाएगा तो यह अपने आप खुल जाएगा और इससे बॉडी में एक संक्शन महसूस होगा, इसी संक्शन से यह कप आपके रक्त को पकड़ेगा। आप अपनी योनि में उंगली डालकर चेक करें की यह पूरी तरह खुला हुआ है या नहीं और अगर इसकी स्थिति को ठीक करना हो तो इसे घुमाएँ या मोड़ें। यह भी पढ़ें - 35 के बाद कर रहीं हैं बेबी प्‍लान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक टैम्पोन से सुरक्षित है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया शॉक सिंड्रोम (toxic shock syndrome), जीवाणु संक्रमण का कम जोखिम होता है। यह एक पैड की तुलना में, रेशेस होने से बचाता है।

आपके प्रवाह के आधार पर टैम्पोन को हर 4 से 8 घंटे में बदलने की जरूरत है। लेकिन कप लंबे समय तक रह सकते हैं, इसलिए वे रात भर की सुरक्षा के लिए अच्छे हैं। और एक बार जब आप इसे डालने की आदत बना लेते हैं, तो बैकअप पैड या लाइनर पहनने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

यह रीयूजेबल यानि पुन: प्रयोज्य कप है जो 250 से लेकर 500 रूपए में आ सकता है, और यह 10 साल तक चल सकता है। इसलिए यह पैसे भी बचाता है और पर्यावरण भी। हालांकि ये लाभ डिस्पोजेबल ब्रांडों पर लागू नहीं होते हैं।

असुविधाजनक भी हो सकता है

मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में इरिटेशन या जलन की समस्या ज्यादा पाई जाती है उन महिलाओं की तुलना में जो पेड या टेंपोन यूज़ करती हैं। इस कप को योनी में डालने से पहले आपका हाथ धोना महत्वपूर्ण है। इसके दो बार उपयोग के बीच अच्छी तरह से साफ करना ज़रूरी है  और दिन में दो से तीन बार खाली करना महत्वपूर्ण है।

आपकी उम्र, प्रवाह, और आपके माँ होने के आधार पर मेंस्ट्रुअल कप विभिन्न आकारों में आते हैं। फिर भी, सही फिटिंग ढूंढना एक चुनौती हो सकती है। अगर आप का टेढ़ा या फिर गहराई में गर्भाशय है तो आपको मेंस्ट्रुअल कप के इस्तेमाल में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है और शायद इससे आपको  कभी-कभी लीकेज भी हो जाए।