Sign In
  • हिंदी

दालचीनी कैसे करता है पेट की चर्बी कम!

कैसे दालचीनी को लेने से वज़न होगा कम, जानें?

Written by Agencies |Updated : November 29, 2017 9:08 AM IST

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है। इसका फ्लेवर मिठाई, बिरयानी, मोगलाई ग्रेवी में एक अलग ही स्वाद और महक ला देता है। फ्लेवर के अलावा, दालचीनी के अनेक सेहत के संदर्भ में फायदे भी है, क्या इसके बारे में आपको पता है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दालचीनी खाने से वज़न को भी कम किया जा सकता है। साथ ही ये डायबिटीज़, अर्थराइटिस, एसिडिटी को कम करने के साथ-साथ कैंसर और अल्जाइमर जैसे बीमारियों के होने के संभावना को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है। जानिये कैसे दालचीनी चाय कैलोरी को बर्न करने में करता है मदद।

अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी। दालचीनी के इस्तेमाल से आप की उपापचय की क्रिया में सुधार होगा और ऐसा वसा कोशिकाओं की ऊर्जा की खपत से होता है। शोध में पता चला है कि दालचीनी के स्वाद के लिए जिम्मेदार सिनेमाल्डिहाइड एक जरूरी तेल है, जो वसा कोशिकाओं (एसिपोसाइट्स) पर असर कर उपापचय में सुधार करता है। यह थर्मोजेनसिस की प्रक्रिया के जरिए ऊर्जा को जलाना शुरू कर देता है। दालचीनी जोड़ो के दर्द को कमकरने में असरदार तरीके से करता है काम

मिशिगन विश्वविद्यालय के शोध सहायक प्रोफेसर जुन वू ने कहा, "दालचीनी हजारों सालों से हमारे आहार का हिस्सा रही है और लोग अक्सर इसका आनंद उठाते हैं।" वू ने कहा, "इसलिए यदि यह मोटापे से हमारी रक्षा करती है, तो यह उपापचयी स्वास्थ्य के लिए एक नजरिया पेश कर सकती है, जिसे रोगियों को पालन करना आसान होगा।"

Also Read

More News

सौजन्य: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Shutterstock 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on