Sign In
  • हिंदी

दूध के दांत से होगा कैंसर और दिल के रोगों का इलाज, जानें कैसे

दूध के दांतों में मौजूद स्टेम सेल से कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। © Shutterstock

दूध के दांतों में मौजूद स्टेम सेल की खोज और उस पर शोध की प्रक्रिया अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन भविष्य में इसकी मदद से कैंसर का इलाज करने और न्यूरल कोशिकाएं उगा कर हार्ट अटैक को रोकने में मदद मिल सकती है।

Written by Anshumala |Published : April 3, 2019 9:43 AM IST

जब आपके बच्चे के दूध के दांत गिरते हैं तो आप उसका क्या करती हैं, शायद फेक देती होंगी पर आगे से आप ऐसा ना करें क्योंकि इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज भविष्य में संभव हो सकता है। फिलहाल इस पर शोधकर्ता शोध करने में लगे हुए हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि बच्चों के दूध के दांत में स्टेम सेल मौजूद होता है, जो हार्ट डिजीज और कैंसर जैसे रोगों का इलाज करने में सक्षम हो सकता है।

यह दावा अमेरिका में नेशनल रिसर्च सेन्टर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है। दूध के दांत टूटने के बाद इन्हें फेकने की बजाय संभालकर रखना चाहिए ताकि भविष्य में इन रोगों का इलाज किया जा सके।

दांत हो गए हैं पीले, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं मोतियों जैसे सफेद दांत

Also Read

More News

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह यह स्टेम सेल 10 वर्ष के बच्चे के दांतों से ही मिल सकती है। बच्चों के दांत पर्यावरण के साथ ज्यादा समय तक संपर्क में नहीं रहते इसलिए वो ज्यादा जल्दी खराब नहीं होते। बड़े लोगों के साथ ऐसा नहीं है। बड़ों के दांत बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। शोध में कहा गया है कि बच्चों के दांतों में मौजूद स्टेम सेल की मदद से शरीर में आसानी से नई कोशिकाओं को उगाया जा सकता है। दूध के दांतों में मौजूद स्टेम सेल दिल के रोगों और कैंसर के इलाज में काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। इस स्थिति में भविष्य में किसी भी रोगी के शरीर के दूसरे हिस्से से बोन मैरो निकालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ब्लूबेरीज खाएं, दांत और मसूड़े रहेंगे हरदम स्वस्थ

हाल ही में चीन में बच्चों के दांतों के स्टेम सेल से बड़े लोगों में दोबारा दांत उगाया गया। यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया के शोधकर्ताओं के अनुसार, इस स्टेम सेल की मदद से उगाए गए दांतों से लोगों को दोबारा ठंडा-गर्म महसूस होने लगा।

कई तरह से होगा फायदेमंद

हालांकि, दूध के दांतों में मौजूद स्टेम सेल की खोज और उस पर शोध की प्रक्रिया अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन भविष्य में इसकी मदद से कैंसर का इलाज करने और न्यूरल कोशिकाएं उगा कर हार्ट अटैक को रोकने में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिकों का दावा है कि ये स्टेम सेल हड्डियों, किडनी और आंखों की टिशू को भी दोबारा से उगा सकता है।

दांत रहेंगे स्वस्थ और मजबूत, जब खाएंगे ये 6 सुपरफूड्स

इन हर्ब्स से करें दांत दर्द और मसूड़ों की समस्या का इलाज

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on