• हिंदी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव हार्ट अटैक होने के कारण हॉस्पिटल में हुए भर्ती, इमरजेंसी एंजियोप्लास्टी सफल, हालत अभी स्थिर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव हार्ट अटैक होने के कारण हॉस्पिटल में हुए भर्ती, इमरजेंसी एंजियोप्लास्टी सफल, हालत अभी स्थिर
पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव को हुआ हार्ट अटैक, हॉस्पिटल में हुए भर्ती, हालत स्थिर।© twitter.com/therealkapildev

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव (Kapil Dev) को बृहस्पतिवार को देर रात दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। हॉस्पिटल में भर्ती कराने के बाद कपिल देव की सबसे पहले एंजियोप्लास्टी की गई।

Written by Anshumala |Updated : October 23, 2020 7:37 PM IST

Kapil Dev Health news in Hindi: भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव (Kapil Dev) को बृहस्पतिवार को देर रात दिल का दौरा (Kapil Dev Heart Attack) पड़ने से उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। हॉस्पिटल में भर्ती कराने के बाद कपिल देव की सबसे पहले एंजियोप्लास्टी की गई। हॉस्पिटल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कपिल देव की हालत स्थिर है और वे अभी खतरे से बाहर हैं।

एएनआई न्यूज एजेंसी के अनुसार, महान तेज बॉलर कपिल देव को रात में सीने में दर्द (Chest pain) की शिकायत हुई थी, जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में दिल्ली के ओखला स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में गुरुवार को करीब एक बजे रात में भर्ती करा दिया गया था। उके बाद उनकी एमरजेंसी एंजियोप्लास्टी की गई। अस्पताल की ओर से जारी बयान के अनुसार, कपिल फिलहाल आईसीयू में हैं और वे अभी डॉ. अतुल माथुर और उनकी टीम की निगरानी में हैं। फिलहाल उनकी हालत स्थिर है और सब कुछ ठीक रहा तो उन्हें कुछ ही दिनों में हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया (Kapil Dev Health news) जाएगा।

सफल हुई आपातकालीन कोरोनरी एंजियोप्लास्टी 

भारत के पहले विश्व कप विजेता क्रिकेट कप्तान कपिल देव की शुक्रवार को यहां दक्षिणी दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल में सफल आपातकालीन कोरोनरी एंजियोप्लास्टी हुई। अस्पताल ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि 61 साल के कपिल को गुरुवार रात दिल का दौरा (Kapil Dev Heart Attack) पड़ने के बाद भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने आगे बताया कि कपिल की हालत स्थिर है और अगले कुछ दिनों में उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।

Also Read

More News

कपिल देव को रात 1 बजे भर्ती किया गया हॉस्पिटल

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के कार्डियलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अतुल माथुर के अनुसार, कपिल को देर रात 1 बजे भर्ती कराया गया था, जहां बाद में उनकी इमर्जेंसी कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की गई। अस्पताल ने एक बयान में कहा, "पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव को सीने में दर्द की शिकायत के बाद दिल्ली के ओखला में फोर्टिस अस्पताल में गुरुवार देर रात 1 बजे भर्ती कराया गया था। बाद में डॉ. अतुल माथुर की निगरानी में उनकी इमर्जेंसी एंजियोप्लास्टी की गई।"

बयान में आगे कहा गया है कि फिलहाल कपिल आईसीयू में हैं और डॉ. अतुल माथुर और उनकी टीम की निगरानी में हैं। कपिल की हालत स्थिर है और उन्हें कुछ दिनों में अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। अस्पताल के एक अन्य डॉक्टर ने कहा, " उन्हें गुरुवार रात को अस्पताल लाया गया था। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी। जांच के बाद रात में ही एंजियोप्लास्टी की गई। अब वह स्थिर हैं। आम तौर पर छुट्टी देने से पहले मरीज को 48 से 72 घंटे तक अस्पताल में रखा जाता है।"

शुगर की समस्या भी है कपिल देव को

कपिल देव को लंबे समय से शुगर की समस्या भी है। मधुमेह के रोगी में रक्त वाहिकाओं में अधिक कैल्शियम जमा होता है, इसलिए यह एक ऐसा मुद्दा है जो कि एंजियोप्लास्टी से गुजरने वाले रोगियों के लिए हो सकता है, लेकिन वह स्थिर है। कपिल देव ने 1994 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वह छह साल तक सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए थे। कपिल देव की कप्तानी में ही भारत ने 1983 में पहली बार विश्व कप जीता था।

क्या है एंजियोप्लास्टी? (What is Angioplasty?)

एंजियोग्राफी या एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) एक ऐसी इलाज की प्रक्रिया है, जिसमें मरीज को हार्ट अटैक आने के बाद के 1-5.5 घंटों में दिया जाता है। ऐसा मरीज की दिल की मांसपेशियों को नुकसान से बचाने के लिए किया जाता है। ये दिल के लिए ब्लड फ्लो को नॉर्मल करने में मदद करती है। एंजियोप्लास्टी एक न्यूनतम इनवेसिव एंडोवैस्कुलर प्रक्रिया (minimally invasive endovascular procedure) है, जिसे आमतौर पर संकीर्ण, बाधित धमनियों या नसों को चौड़ा करने और आर्टेरियल एथेरोस्क्लेरोसिस (arterial atherosclerosis) का इलाज करने के लिए का उपयोग किया जाता है। हालांकि, ये कोई बहुत बड़ी सर्जरी नहीं है, लेकिन दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने पर महत्वपूर्ण हो जाती है और यह सर्जरी तुरंत कर दी जाए, तो अधिक नुकसान नहीं होता है।

ये 4 संकेत और लक्षण बताते हैं कि आपका दिल हो रहा है बीमार