• हिंदी

करीना कपूर ने भेजा अपनी डाइटीशियन को ये दिवाली गिफ्ट, आप भी कर सकते हैं फॉलो

करीना कपूर ने भेजा अपनी डाइटीशियन को ये दिवाली गिफ्ट, आप भी कर सकते हैं फॉलो
फेस्टिवल्‍स पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो करते हैं, उन्‍हें उनके फैन्‍स फॉलो करना चाहते हैं। इस बार करीना कपूर ने अपनी डाइ‍टीशियन रूजुता दिवेकर को जो दिवाली गिफ्ट भेजा है, वह काफी हेल्‍दी और यम्‍मी है।

फेस्टिवल्स पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो करते हैं, उन्हें उनके फैन्स फॉलो करना चाहते हैं। इस बार करीना कपूर ने अपनी डाइटीशियन रूजुता दिवेकर को जो दिवाली गिफ्ट भेजा है, वह काफी हेल्दी और यम्मी है।

Written by Yogita Yadav |Updated : October 23, 2019 5:05 PM IST

दिवाली पर हम सभी अपने दोस्‍तों, परिजनों को तोहफे भिजवाते हैं। आपने भी जरूर लिस्‍ट बनानी शुरू कर दी होगी, कि किसके यहां क्‍या भिजवाना है। पर क्‍या आप जानते हैं कि इस बार बॉलीवुड एक्‍ट्रेस करीना कपूर खान ने अपनी डायटिशियन को क्‍या गिफ्ट भिजवाया है? सेलिब्रिटी डाइटिशियन रूजुता दिवेकर ने इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। आइए बताते हैं आपको इस हेल्‍दी गिफ्ट(Healthy Diwali) के बारे में सब कुछ।

करीना कपूर का फेस्टिवल अंदाज

सेलिब्रिटी डाइटिशियन रूजुता दिवेकर की डाइट टिप्‍स से करीना कपूर खान ग्‍लोइंग और गॉर्जियस नजर आती हैं। रूजुता का एक ही फंडा है - ईट लोकल, थिंक ग्‍लोबल। अपने इसी खास फॉर्मूला को वे सभी के साथ शेयर करती हैं। इसी फॉर्मूला को करीना कपूर खान भी फॉलो करती हैं। तो अपनी डाइट गुरु को वे भला कुछ और कैसे दे सकती थीं।

Also Read

More News

डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने किया शेयर

अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रुजुता दिवेकर ने करीना कपूर का भेजा हुआ मूंग दाल का हलवा शेयर किया है। इसकी फोटो शेयर करते हुए रुजुता ने लिखा है , जानते हैं करीना कपूर खान ने मेरे लिए क्‍या भेजा है, घर का बना, कढ़ाही से एकदम ताजा खुशबूदार मूंग दाल हलवा। घी और शक्‍कर की मिठास से भरा। इसके साथ मेरे दिवाली उत्‍सव की शुरूआत हो रही है। उन्‍होंने इसे एक केसरोल में भेजा हैं और वे चाहती हैं कि मैं इसे खाली करके ही वापस भेजूं। कोई पैकेजिंग नहीं, सिर्फ प्‍यार।

इस तरह बनाएं मूंग दाल हलवा

अगर आप भी अपने दोस्‍तों को यह प्‍यार भरा तोहफा भेजना चाहते हैं तो हम आपको मूंग दाल हलवा बनाने की रेसिपी बता रहे हैं-

सामग्री

धुली मूंग की दाल - एक कप

घी - आधा कप

दूध - एक कप

चीनी - डेढ़ कप

इलायची पाउडर - आधा छोटा चम्मच

बारीक कटे मेवे - गार्निशिंग के लिए

होममेड मूंग दाल हलवा रेसिपी

इसके लिए आपको सबसे पहले धुली मूंग दाल यानी पीली वाली मूंग की दाल को अच्‍छी तरह साफ करके चार-पांच घटे के लिए भिगो देना है। दाल भीगने के बाद जो पानी बचा रहे, उसे फेंक। दाल से पानी निथार कर उसे मिक्‍सी में पीस लें। अब एक नॉन स्टिक कढ़ाही में घी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें। धीमी आंच पर ही पिसी हुई मूंग दाल को भूनते रहें। तब तक जब तक यह घी न छोड दे। दाल जब अच्‍छी तरह भुन जाएगी तो उसमें से कच्‍चेपन की गंध हटकर दाल और घी की मिलीजुली सुगंध आने लगेगी। अब इसमें दूध और थोड़ा सा गर्म पानी चीनी के साथ मिलाएं और दाल को अच्‍छी तरह पकाएं। पकती हुई दाल में इलायची पाउडर डालें। जब यह दूध और पानी दोनों सूख जाएं तो समझिए मूंग दाल का हलवा तैयार है। इसे सूखे मेवों से गार्निश कर परोसें।

मूंग दाल हलवा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

पीली मूंग की दाल हाई फाइबर सोर्स है। यह पाचन के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती है। साथ ही इसके सेवन से प्रोटीन की भी आपूर्ति होती है। इसलिए मूंग दाल के हलवे को सेहतमंद मिठाई माना जाता है। अगर आप डायबिटिक हैं, तो निश्चित ही आपको दिवाली की मिठाइयों से परहेज की सलाह दी जाती है। पर ये होममेड मूंग दाल हलवा आपकी जरूरत के हिसाब से कम या ज्‍यादा मीठा हो सकता है। बदलते मौसम में मूंग दाल हलवा एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है।