Sign In
  • हिंदी

जंक फूड खाने वालों को डिप्रेशन के साथ-साथ होता है डायबिटीज़ और कैंसर का भी खतरा !

क्या आप जानते हैं कि जंक फूड खाने की आदत वाले लोगों को डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 20, 2018 3:42 PM IST

जंक फूड खाने के शौकिनों को इसके लिए बहानों की बस ज़रूरत होती है। उन्हें बस जंक फूड का स्वाद लेने के लिए मौकों की ज़रूरत होती है जैसे-पार्टी, मू़ड स्विंग, समय की कमी, ऑफिस पहुंचने की जल्दी और दोस्तों के साथ अच्छा टाइम बिताने के लिए। जंक फूड का स्वाद और कम्फर्ट ही वजह है कि लोगों को इसका चस्का लग जाता है और वे अपने आप को जंक फूड खाने से रोक नहीं पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जंक फूड खाने की आदत वाले लोगों को  डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है। हाल ही में लंदन के मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने खुलासा किया कि खाने-पीने की ऐसी चीज़ेें जिनमें फैट या कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज़्यादा होती है उनसे डिप्रेशन का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ सकता है।  डिप्रेशन के अलावा जंक फूड आपके शरीर पर और भी कई बुरे प्रभाव डाल सकता है। हम यहां लिख रहे हैं जंक फूड खाने के कुछ ऐसे ही और खतरों के बारे में-

  1. मोटापा-  फास्ट फूड में बहुत अधिक फैट और अनहेल्दी कैलोरी होती है जिसे आपका शरीर पचा नहीं पाता नतीजतन आपका वजन बेतहाशा बढ़ने लगता है।
  2. टाइप-2 डायबिटीज़- भारत को डायबिटीज़ का गढ़ कहा जाने लगा है और इसकी वजह यही है कि हमारी खान-पान की आदतें लगातार बिगड़ती जा रही हैं। हम काम की व्यस्तता और बाज़ारवाद के चक्कर में पड़कर दिन-ब-दिन डिब्बा बंद चीज़ें और फास्ट फूड, जंक फूड आदि का सेवन कर रहे हैं। घर का खाना ना मिलने पर हम बिना हिचके रेस्टारेंट्स से खाना मंगाते हैं या फास्ट फूड खाते हैं। लेकिन जब आप हेल्दी फूड खाते हैं तब आपके शरीर को इन्सुलिन लेवल नियंत्रित रखने में मदद होती है। लेकिन फास्ट फूड में पोषक तत्वों की कम मात्रा के कारण आपका मेटाबॉलिज़्म बिगड़ जाता है और तब शरीर इन्सुलिन का इस्तेमाल अच्छी तरह से कर नहीं पाता। इंसुलिन स्तर की यही निष्क्रियता आपके लिए टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा पैदा करती है।
  3. कैंसर- विभिन्न रिसर्च और स्टडीज़ में यह दावा किया गया है कि ज़्यादा चीनी और फैट वाली चीज़ें खाने से  कैंसर का खतरा बढ़ जाता है यानि फास्ट फूड जो मीठे, चीज़, तेल और प्रोसेस्सड मक्खन जैसी चीज़ों से भरपूर होते हैं, उन्हें खाना आपकी सेहत के लिए कैंसर का खतरा पैदा करते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on