• हिंदी

मीजल्स के बाद जापानी बुखार ने दी पुणे में दस्तक, 4 साल के बच्चे में मिले Japanese Encephalitis के ये लक्षण

मीजल्स के बाद जापानी बुखार ने दी पुणे में दस्तक, 4 साल के बच्चे में मिले Japanese Encephalitis के ये लक्षण

WHO के मुताबिक, जापानी इंसेफेलाइटिस येलो फीवर और डेंगू जैसी बीमारियों से जुड़ा हुआ फ्लेविवायरस है। यह भी मच्छरों की वजह से फैलता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 5, 2022 10:27 AM IST

Japanese Encephalitis In Maharashtra: महाराष्ट्र राज्य के कई शहरों की तरह पुणे में भी खसरे (Measles in Pune) के मामले दर्ज किए गए वहीं, अब जापानी इंसेफेलाइटिस का एक मामला (Japanese Encephalitis In Pune) भी सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार जेई (JE) के इस मामले की पुष्टि होने के बाद ही कुछ जानवरों और मच्छरों के सैम्पल जांच के लिए लैब में भेज दिए गए हैं। पुणे नगर निगम (Pune Municipal Corporation) के स्वास्थ्य अधिकरियों द्वारा जानकारी दी गयी कि शहर में जापानी बुखार (Japanese Encephalitis) की रोकथाम और इसके लिए जरूरी टेस्ट करने के लिहाज से मच्छरों के साथ-साथ, कुत्तों और सूअरों के नमूने इकट्ठा करके नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) को भेज दिए गए हैं। (Japanese Encephalitis in Pune)

 मरीज बच्चा रहा कई दिनों तक वेटिंलेटर पर

मिली जानकारी के अनुसार, शहर में जापानी इंसेफेलाइटिस का पहला मामला एक 4 साल के छोटे बच्चे में पाया गया है। जिसे इलाज के लिए स्थानीय ससून जनरल हॉस्पिटल भेज दिया गया है। वहीं, बच्चे के घरवालों और कुछ पड़ोसियों के सैम्पल्स भी जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

इसके अलावा पीड़ित बच्चे के आसपास के घरों में रैपिड फीवर सर्वे भी एहतियात के तौर पर कराया गया है। वहीं, बच्चे में जेई के ये लक्षण (Symptoms Of Japanese Encephalitis In Kids) दिखायी दिए-

Also Read

More News

जापानी बुखार है जानलेवा

ससून जनरल अस्पताल के अफसरों द्वारा बताया गया कि पीड़ित बच्चे को 3 नवंबर के दिन अस्पताल में इलाज के भर्ती कराया गया था। बच्चे को आईसीयू में भेज दिया गया था। वहीं, तकरीबन एक सप्ताह पहले इस बच्चे के ब्लड सैम्पल्स को टेस्ट के लिए भेजा गया था जहां इसे जेई पॉजिटिव पाया गया था। बच्चे की रिपोर्ट 29 नवंबर को आ गयी थी और उसी के आधार पर बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया।