• हिंदी

आईएनएसएसीओजी ने कहा, देश में ओमिक्रोन वेरिएंट कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में, कई मेट्रो शहर प्रभावी

आईएनएसएसीओजी ने कहा, देश में ओमिक्रोन वेरिएंट कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में, कई मेट्रो शहर प्रभावी
आईएनएसएसीओजी ने कहा, देश में ओमिक्रोन वेरिएंट कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में, कई मेट्रो शहर प्रभावी

आईएनएसएसीओजी (INSACOG) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा है कि कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंच चुका है और कई मेट्रोज में काफी प्रभावी हो गया है, जहां नए मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। 

Written by Anshumala |Updated : January 24, 2022 7:30 PM IST

Omicron Variant Community Transmission: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) का प्रसार इतनी तेजी से हो रहा है कि अब यह देश में कम्युनिटी स्प्रेड के स्तर पर फैलने लगा है। हाल ही में इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कन्सोर्टियम या आईएनएसएसीओजी (INSACOG) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा है कि कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron variant) भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन (community transmission) स्टेज में पहुंच चुका है और कई मेट्रोज में काफी प्रभावी हो गया है, जहां कोविड के नए मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं।

INSACOG के अपने 10 जनवरी को जारी किए बुलेटिन में कहा था कि अब तक के अधिकांश ओमिक्रोन मामले एसिम्प्टोमेटिक या हल्के हैं, लेकिन हॉस्पिटल में भर्ती होने और आईसीयू के मामले इस मौजूद लहर में बढ़ गए हैं और खतरे का स्तर अपरिवर्तित बना हुआ है। फिलहाल, कई मेट्रो सिटीज में ओमिक्रोन के मामले सबसे अधिक सामने आ रहे हैं और देश में इस वेरिएंट का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन भी शुरू हो चुका है।

BA.2 स्ट्रेनभारत में एक बड़े हिस्से में फैला हुआ है और एस जीन ड्रॉपआउट आधारित स्क्रीनिंग संभवत: नकारात्मक रिजल्ट देती है। एस-जीन ड्रॉप-आउट ओमिक्रोन की तरह एक अलग जीन वाला वैरिएशन है।

Also Read

More News

हाल ही में रिपोर्ट किए गए B.1.640.2 जीन को मॉनिटर किया जा रहा है। इसका अभी तेजी से फैलने का कोई सबूत नहीं मिला है और इसमें इम्यून से बचने की विशेषताएं भी हैं, लेकिन वर्तमान में यह चिंता का वेरिएंट नहीं है। अब तक, भारत में किसी भी मामले का पता नहीं चला है।

आईएनएसएसीओजी के अनुसार, ओमिक्रोन अब भारत में कम्युनिटी स्तर पर फैल रहा है और दिल्ली, मुंबई में प्रभावी हो गया है, जहां नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब भारत में विदेशी यात्रियों के कारण ओमिक्रोन (Omicron in India)नहीं फैल रहा है, बल्कि यह आंतरिक रूप से ट्रांसमिशन का कारण बन रहा है। वायरस संक्रमण के तेजी से बदलते परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए जीनोमिक सर्विलेंस ऑब्जेक्टिव को संबोधित करने के लिए INSACOG एक संशोधित सैंपलिंग और सीक्वेंसिंग स्ट्रैटजी पर काम किया जा रहा है। फिलहाल, कोरोनावायरस के किसी भी वेरिएंट या म्यूटेशन से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीनेशन ही एक बेहतर विकल्प है।