• हिंदी

पीएम मोदी के साथ हुए 8 राज्यों के सीएम के बैठक में केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के लिए प्रदूषण को ठहराया जिम्मेदार

पीएम मोदी के साथ हुए 8 राज्यों के सीएम के बैठक में केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के लिए प्रदूषण को ठहराया जिम्मेदार
पीएम मोदी के साथ हुए 8 राज्यों के सीएम के बैठक में केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के लिए प्रदूषण को ठहराया जिम्मेदार।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 राज्यों के सीएम के साथ हुए बैठक (PM-CM Meeting on Covid-19) में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के लिए प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया है।

Written by Anshumala |Published : November 24, 2020 6:10 PM IST

PM-CM Meeting on Covid-19: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को अपने पहले चरण की पीएम-सीएम (प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री) की बैठक में कोरोना के मामलों को लेकर (Corona cases in india) आठ सबसे खराब राज्यों की कोविड-19 स्थिति (Covid-19 situation in states) का जायजा लिया। महाराष्ट्र (Maharashtra), केरल, दिल्ली (Delhi), पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा और गुजरात ऐसे 8 राज्य हैं, कोरोना मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे हैं।

दिल्ली में प्रदूषण के कारण बढ़े कोरोना मामले

बैठक के पहले चरण में, दिल्ली (Corona cases in Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कोरोना मामले अचानक बढ़ने के लिए प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया।उन्होंने कहा कि हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में 10 नवंबर को 8,600 मामलों की अचानक वृद्धि देखी गई, लेकिन पॉजिटिविटी रेट में लगातार कमी आई है। उन्होंने तीसरी लहर तक केंद्र सरकार के अस्पतालों में 1,000 आईसीयू बेड के लिए आग्रह किया।

राष्ट्रीय राजधानी में 1 सप्ताह में औसतन 111 मौतें हुईं

बैठक के दौरान एक प्रस्तुति दी गई, जिसमें कहा गया था कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले एक सप्ताह में औसतन 111 मौतें हुई हैं। महाराष्ट्र में रोजाना औसत मृत्यु पिछले एक सप्ताह में 93 पाई गई। राजस्थान की पॉजिटिविटी दर पिछले सप्ताह 21 प्रतिशत पाई गई, जो बहुत अधिक थी। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित थे।

Also Read

More News

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी बैठक (PM-CM Meeting on Covid-19 in hindi) के दौरान उपस्थित थे साथ ही नीति आयोग के वी.के. पॉल भी मौजूद थे। बैठक के दौरान, ममता बनर्जी ने दावा किया कि कोविड पर राज्य का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय सीमा के कराण प्रभावित हुआ, जो अन्य देशों के साथ यह साझा करता है। उन्होंने जीएसटी के बकाए का मुद्दा भी उठाया।

बैठक से पहले, राजस्थान सरकार ने मास्क नहीं पहनने वालों के लिए 500 रुपये का जुर्माना लगाया। इसका उल्लेख पीएम-सीएम की बैठक के दौरान (PM-CM Meeting) भी राज्य द्वारा किया गया था। शाह ने अमेरिका और यूरोप के उदाहरणों का हवाला दिया और राज्यों से सावधानी बरतने का आग्रह किया।

शोध का दावा फ्लू के लिए नई थेरेपी कोविड-19 से लड़ने में कर सकती है मदद