• हिंदी

इम्यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन ए, FSSAI ने दी इन फूड्स के सेवन की सलाह

इम्यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन ए, FSSAI ने दी इन फूड्स के सेवन की सलाह
इम्यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन ए, FSSAI ने दी इन फूड्स के सेवन की सलाह

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने लोगों से अपील की है कि वे अपनी डायट में विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करने के लिए कहा है। साथ ही संस्था द्वारा उन 6 खाद्य पदार्थों की भी सूची दी गयी जिनसे विटामिन ए प्राप्त होता है।  

Written by Sadhna Tiwari |Updated : August 14, 2020 6:39 PM IST

Immunity Boosting Foods: कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी जाती है। इसी दिशा में भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के  आयुष मंत्रालय और एफएसएसएआई लगातार खान-पान जुड़ी गाइडलाइन जारी करती आयी हैं। इसी कड़ी में अब एक बार फिर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक खास विटामिन को लेकर गाइडलाइन जारी की है और उसे डेली डायट में शामिल करने को कहा है। (Vitamin A benefits in hindi)

बता दें कि, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने लोगों से अपील की है कि वे अपनी डायट में विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करने के लिए कहा है। संस्था के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बारे में एक ट्वीट किया गया है। जिसमें, लिखा गया है कि, " बेहतर इम्यूनिटी और अच्छे विजन के लिए प्लांट बेस्ड फूड विटामिन-ए का सेवन करें।"

इन खाद्य पदार्थों से करें विटामिन ए की ज़रूरत पूरी:

साथ ही संस्था द्वारा उन 6 खाद्य पदार्थों की भी सूची दी गयी जिनसे विटामिन ए प्राप्त होता है। उन शाकाहारी चीज़ों के बारे में हम यहां लिख रहे हैं। जो, विटामिन ए का अच्छे स्रोत हैं। इन्हें आप आसानी से अपनी रोज़ाना की डायट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read

More News

हरी सब्ज़ियां

सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में गिनी जाने वाली हरी पत्तेदार सब्ज़ियां प्लांट बेस्ड  विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत हैं। इसके अलावा हरी सब्ज़ियों से विटामिन बी6, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाती हैं और आखों की सेहत भी हरी सब्ज़ियों के सेवन से बेहतर रहती है।

गाजर

विटामिन ए के स्रोत के तौर पर हमेशा से गाजर खाने की सलाह दी जाती रही है। गाजर में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। जो शरीर की सभी कार्यप्रणालियों को सही तरीके से काम करने में सहायता करते हैं।

स्वीट पोटैटो

विटामिन ए के अलावा शकरकंद या स्वीट पोटैटो में विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद में फाइबर होता है। इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो विटामिन ए का एक महत्वपूर्ण घटक है।

पपीता

हेल्दी एंजाइम्स से भरपूर पपीता विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है। पीपते के सेवन से कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलती है। इससे, शरीर की सूजन कम होती है और इम्यून सिस्टम को कार्य करने में भी सहायता होती है।

टमाटर

विटामिन ए, विटामिन सी और ग्लूटाथियोन जैसे पोषक तत्व टमाटर में प्रचुर मात्रा में होते हैं। इससे, एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होते हैं। जो, स्किन को हेल्दी बनाते हैं। साथी ही कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने का भी काम करता है टमाटर।

आम

फलों का राजा आम ना केवल स्वादिष्ट होता है। बल्कि, यह विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी के अलावा फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। इसके सेवन से, डायजेशन और लिपिड लेवल्स सही रहते हैं। आम से मिलने वाले मैंगिफरिन जैसे बायोएक्टिव कम्पाउंड्स डायबिटीज, हार्ट डिज़िज़ेज़ और कैंसर आदि बीमारियों से भी सुरक्षा देता है।