Sign In
  • हिंदी

नए एंटीबायोटिक की संभावनाओं की पहचान

एंटीबायोटिक की संभावनाओं वाले एक कवक सामग्री की खोज । © Shutterstock

एक एंटीबायोटिक की संभावनाओं वाले एक कवक सामग्री की खोज की है।

Written by IANS |Updated : September 9, 2018 11:24 PM IST

चीन के शोधकर्ताओं के एक दल ने एक एंटीबायोटिक की संभावनाओं वाले एक कवक सामग्री की खोज की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसे प्रयोगशाला में बनाया जा सकता है। इस शोध को हाल में 'नेचर कम्युनिकेशन' नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Also Read

More News

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठन एंटीबायोटिक के इस्तेमाल करने की कोशिश में जुटे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एंटीबायोटिक के ज्यादा इस्तेमाल से हाल के सालों में ये काफी कम प्रभावी हो गए हैं और सुपरबग सामने आए हैं। सुपरबग बैक्टीरिया का स्ट्रेन है, जो कई प्रकार के एंटीबायोटिक के प्रति प्रतिरोधकता पैदा कर लेते हैं।

यह भी पढ़ेंः क्या आप दवाओं की पहचान कर सकते हैं ?

इस बीच शोधकर्ता नए एंटीबायोटिक खोजने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

चीन के चोंगकिंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की अगुवाई वाले एक दल ने एल्बोमाइसिन संश्लेषित करने के लिए एक तकनीक विकसित की है। एल्बोमाइसिन कवक यौगिकों का एक समूह है, जिसके एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्मजीवरोधी) गुण की पुष्टि पहले हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः जानें, एमरजेंसी में मरीजों को लिखी जाने वाली फ्लूरोक्विनोलोन क्यों नहीं है जरूरी।

शोध के लेखकों का कहना है कि यह तत्व को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त कर इसकी एंटीबायोटिक क्रियाविधि की जांच करने की अनुमति दी जा सकती है।

शोध के प्रमुख लेखक यू हे ने कहा, हम जिस पद्धति का इस्तेमाल करते हैं, उससे कुशलतापूर्वक आसानी से एल्बोमाइसिन तत्व संश्लेषित हो सकता है और शुरुआती जानवर लैब की प्रयोगशालाओं की जांच में पता चला है कि ये पदार्थ सुरक्षित हैं, लेकिन इसकी सुरक्षा को लेकर हम अपना शोध जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ेंः नकली एंटीबायोटिक की पहचान करने का आसान व सस्ता तरीका।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on