• हिंदी

लॉकडाउन में नहीं मिल रही धूप, विटामिन डी के लिए खाएं ये फूड्स

लॉकडाउन में नहीं मिल रही धूप, विटामिन डी के लिए खाएं ये फूड्स
लॉकडाउन में नहीं मिल रही धूप, विटामिन डी के लिए खाएं ये फूड्स

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। वहीं, कई लोगों के घर के आस-पास का पूरा एरिया सील कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहा, जिसकी वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी होने की संभावना हो सकती है।

Written by Kishori Mishra |Updated : April 15, 2020 10:33 AM IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। वहीं, कई लोगों के घर के आस-पास का पूरा एरिया सील कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहा। ऐसे में लोगों के शरीर में धूप नहीं लग पा रही। सूर्य की किरणें यानि धूप विटामिन डी का प्रमुख स्त्रोत मानी जाती हैं। लेकिन लॉकडाउन के कारण घर में लॉक होने की वजह से शरीर को धूप पर्याप्त रूप से नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे में शरीर में कई अन्य समस्याएं होने की संभावना हो सकती है।

विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी ना हो, तो इसके लिए अपने डायट में कुछ ऐसे आहार को शामिल करें, जिससे विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है-

गाय का दूध

गाय के दूध में विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा प्रचुर रूप से होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, एक गिलास गाय के दूध में आपकी दैनिक जरूरत का 20%  विटामिन डी होता है। इसके साथ ही गाय के दूध में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के मुताबिक,  "पूर्ण वसा वाले दूध का सेवन करें, क्योंकि इसमें केवल 4 प्रतिशत वसा होती है, इसे मलाई के जरिए बाहर निकालने पर इसमें घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भी कम हो जाते हैं।"

Also Read

More News

दही

दही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन डी (Vitamin D) के साथ फोर्टिफ़ाइड भी पाया जाता है। बाहर के पैकेट की दही या फिर स्टोर की गई दही के बदले आप घर में ही दही को जमाएं। घर से जमीं हुई दही सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके साथ ही यह विटामिन डी की कमी को भी पूरा कर सकता है।

ऑरेंज जूस

इन दिनों फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए खट्टे फल खाने की सलाह दी जा रही है। इन फलों में संतरा भी शामिल है। संतरे में खास बात ये है कि इसके सेवन से ना सिर्फ विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है, बल्कि इसके सेवन से आप विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को भी दूर कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना नाश्ते में एक गिलास फ्रेश संतरे का जूस पीने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है।

दलिया

दलिया एक ऐसा आहार है, जिससे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही ओट्स और कई साबुत अनाज से विटामिन की की पूर्ति की जा सकती है।

मशरूम

मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, इसलिए इसमें विटामिन डी की प्रचुरता होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध रूप से होता है।

Weight Management during Lockdown: कम एक्सरसाइज़ और ओवरइटिंग से बढ़ सकता है वजन, लॉकडाउन में वेट लॉस होता रहेगा, बस अपनाएं ये 4 हेल्दी इटिंग टिप्स

Yoga For Work From Home: वर्क फ्रॉम होम करने से सेहत पर पड़ रहा है असर? करें ये आसान से योगासन

Covid-19 Precautions: इंफेक्शन और बीमारियों से बचने के लिए हमेशा दोहराएं ये हेल्दी आदतें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ