• हिंदी

सूजन होगी दूर जब अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

सूजन होगी दूर जब अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे
शरीर में होने वाले सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे। ©Shutterstock.

कई तरह के मिनिरल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों से आप कम कर सकते हैं सूजन की समस्या।

Written by Anshumala |Published : February 28, 2019 8:28 AM IST

सूजन हमारे शरीर के टिशू (ऊतकों) में होने वाले बायोलॉजिकल परेशानी के कारण होता है। इस तरह की समस्या होने पर यह शरीर की कोशिकाओं को अधिक नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा नसों में रुकावट, कोशिकाओं के इम्यून में परेशानी होने लगती है। इसके लक्षण हैं- दर्द होना, जलन, सूजन वाला भाग फूल जाना।

सूजन होने के कारण- सर्दी के कारण पैर-हाथ की उंगुलियां सूज जाना, कटने या चोट लगने पर सूज जाना, शरीर में कुछ चुभ जाने से भी सूजन की संभावना होती है। इससे जल्द-जल्द से निपटना होता है, क्योंकि यदि यह बढ़ जाए तो तकलीफ बढ़ सकती है। इसके लिए कुछ चुनिंदा हर्ब और घरेलू उपाय जिनसे आप सूजन को कम कर सकते हैं।

हल्दी: हल्दी में बहुत से गुण होतें हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व होतें हैं जैसे प्रोटीन, मिनिरल्स, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए आदि। ये सभी सूजन कम करने में सहायक होते हैं। इसको प्रयोग में लाना बहुत आसान है- हल्दी के पाउडर में हल्का सरसों का तेल या तिल का तेल मिलाएं और उसका पेस्ट बना लें और सूजन वाले जगह पर उसको लगाकर सूखने दें, उसे तब तक ना हटाए जब तक वह खुद सूख कर पपड़ी ना बनने लगे।

Also Read

More News

जायफल: जायफल बहुत से रोगों को जड़ से मिटाने की क्षमता रखता है। इसमें मौजूद मिनरल और विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। किसी भी प्रकार के सूजन को कम करने में जायफल बहुत मददगार है। इसके प्रयोग के लिए इसे एक सिलबट्टे पर घिसे उसके बाद उसमें से जो तरल पदार्थ निकले, उसे सूजन वाले हिस्से पर लगाएं। यदि आप इसे घिसने में सक्षम नही है तो आप जायफल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

गुड़हल: गुड़हल का फूल एक हर्ब्स के रूप में काफी लाभदायक है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सूजन को कम करने का काम करता है। इसको ठीक से पीस कर उसके पेस्ट को सूजन वाले हिस्से में लगाने पर यह बहुत जल्द असर करने लगता है।

गुग्गल: गुग्गल में बहुत से औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण इसमें बहुत सी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। गुग्गल सूजन में बहुत कारगर होता है। इसके प्रयोग के लिए आप इसके तेल का प्रयोग कर सकते हैं। सूजन वाली जगह पर गूग्गल का तेल लगाने पर सूजन में कमी आती है।

तुलसी: तुलसी में ट्रैनिन, सैवोनिन, ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स होते हैं। जो बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक होते हैं। सूजन होने पर आप तुलसी के पत्तों से बना काढा पी सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा।

सरसों का तेल: सरसों में कई तरह के मिनिरल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सरसों के तेल में दो से चार लहसुन की कलियां मिलाकर उसे गर्म कर लें और सूजन वाली जगहों पर हल्के हाथों से मालिश करें।