• हिंदी

Holi Skin Care Tips 2020: होली से पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के टिप्स

Holi Skin Care Tips 2020: होली से पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के टिप्स
Holi Skin Care Tips 2020: होली से पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के टिप्स।

Holi skin care tips in hindi : होली पर रंग खेलते समय बहुत सी महत्वपूर्ण बातों पर लोगों का ध्यान नहीं जाता, जिनसे त्वचा की गंभीर समस्याएं शुरू हो जाती हैं। आपकी थोड़ी से मौज-मस्ती और असावधानी आपकी त्वचा को नुकसान (holi skin care tips in hindi)  पहुंचा सकती है।

Written by Anshumala |Published : February 28, 2020 2:16 PM IST

Tips for holi skin care 2020 : होली (Holi 2020 in hindi) इस बार 10 मार्च को है। इस रंगों के त्योहार में हर कोई तरह-तरह के रंगों में एक-दूसरे को सराबोर कर देता है। यह त्योहार ऐसा है ही कि इसमें बिना रंग लगाए काम ही नहीं चलेगा। पर कई बार कुछ लोग या दोस्त ऐसे होते हैं, जो जोश में आकर बहुत ज्यादा गुलाल या पानी वाला रंग चेहरे पर लगाने लगते हैं, जिससे कभी-कभी ये केमिकल युक्त रंग आंखों के साथ-साथ मुंह में भी चले जाते हैं।

यह तमाम रंग त्वाच के लिए भी नुकसानदायक (Holi colour side effects in hindi) होते हैं। होली के दिन रंगों की गुणवत्ता को परखे बिना रंग खरीदना त्वचा के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों के लिए भी नुकसानदायक होता है। रंग खेलते समय बहुत सी महत्वपूर्ण बातों पर लोगों का ध्यान नहीं जाता, जिनसे त्वचा की गंभीर समस्याएं शुरू हो जाती हैं। आपकी थोड़ी से मौज-मस्ती और असावधानी आपकी त्वचा को नुकसान (holi skin care tips in hindi)  पहुंचा सकती है।

यूं करें होली खेलने से पहले त्वचा की देखभाल (Pre holi skin care tips in hindi)

1 होली सेलिब्रेशन के लिए जब आप घर से बाहर जाने वाले हों, तो शरीर पर बादाम का तेल (Almond oil) लगाएं। बादाम के तेल में विटामिन ई का उच्च स्तर होता है, जो त्वचा और रंगों के बीच एक अतिरिक्त सुरक्षात्मक परत बनाता है। यह आपके शरीर पर चिपकने वाले रंगों को भी रिफाइन करता है।

Also Read

More News

2 यदि आपकी त्वचा ड्राई रहती है, तो होली खेलने से पहले सन्सक्रीन लगाएं और कुछ मिनट तक रुककर फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

3 होठों के लिए आप वैसलिन या लिप बाम का इस्तेमाल करें ताकि होली खेलते समय होठों पर नमी बनी रहे।

4 बादाम का तेल आप आंखों के नीचे भी जरूर अप्लाई करें और स्नग्लासेज पहनकर रहें।

5 डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा शुष्क (Dry skin) हो जाती है। हार्श केमिकल्स कलर्स आपकी त्वचा में गहराई तक जा सकता है, इसलिए पानी, जूस और ग्लूकोज पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें।

होली 2019 : होली में मौजूद केमिकल्स से त्वचा और बालों का हो सकता है बुरा हाल, अपनाएं ये टिप्स

यूं करें होली खेलने के बाद त्वचा की देखभाल (Post holi skin care tips in hindi)

1 होली खेलने के बाद जो सबसे मुश्किल काम होता है, वह है चेहरे और पूरे शरीर से होली के रंगों को छुड़ाना। कई रंग इतने हार्श होते हैं कि त्वचा पर रैशेज, इचिंग, जलन होने लगती है। सबसे पहले ढेर सारे पानी से चेहरे को धोएं। उसके बाद क्लिंचर क्रीम या लोशन लगाएं। इसे कॉटन वूल की मदद से हटा लें। आंखों के आसपास के भाग को बेबी ऑयल से हल्के हाथों से साफ करने की कोशिश करें।

2 होली का कलर छुड़ाने के लिए अक्सर लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं, आप ऐसा ना करें। साबुन नेचर में एल्कलाइन होते हैं, जो त्वचा को ड्राई बना सकते हैं।

3 घर का बना उबटन लगाएं। इसके लिए दही, हल्दी, शहद और बेशन लेकर मिलाएं। आप एलोवेरा क्रीम से भी चेहरे को क्लिंज कर सकते हैं। इससे त्वचा मॉइश्चराइज रहेगा और इंफेक्शन भी बचाव होगा।

4 यदि त्वचा पर इचिंग हो रही है, तो दो बड़े चम्मच सिरका (Vinegar) को एक मग पानी में मिलाएं और इससे चेहरा साफ करने के अंत में एक बार और धो लें। इससे खुजली कम हो जाएगी। यदि फिर भी इचिंग और रैशेज नजर आए, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

5 एक बात जरूर ध्यान रखें कि होली खेलने के बाद कम से कम 48 घंटे तक बॉडी स्क्रब, एक्सफोलिएटर या बाथ सॉल्ट का इस्तेमाल न करें और कोशिश करें कि धूप में ज्यादा देर तक बाहर न निकलें।