Advertisement

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना ज़रूरी होता है

एक अध्ययन में पता चला है कि प्रतिदिन व्यायाम करना वयस्कों के लिए दिमाग को स्वस्थ और तरोताजा बनाए रखने में सहायक है। युवावस्था में दिमाग में रक्त का प्रवाह और संज्ञानात्मक कार्य अपने उच्चस्तर पर होता है। एक अध्ययन के तहत 52 युवियों पर किए गए शोध में पता चला है कि दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य और सुचारू रूप से काम करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की उपलब्धता उन वयस्कों में उच्चस्तर पर होती है, जो प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। पढ़े- रीढ़ की हड्डी में चोट और मस्तिष्क के विकार के बीच है संबंध

न्यूजीलैंड में युनिवर्सिटी ऑफ ओटैगो में मनोविज्ञान की वरिष्ठ प्रवक्ता लियाना मैचाडो ने कहा, 'हमारे शोध के अनुसार, नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करने से दिमाग भी सुचारू रूप से काम करता है। यह खासकर युवाओं के लिए फायदेमंद है।' जर्नल साइकोफिजियोलॉजी में प्रकाशित हुए शोध के अनुसार, नियमित व्यायाम से दिमाग में रक्त का प्रवाह और संज्ञानात्मक कार्य सुचारू रूप से चलते रहते हैं।

स्रोत: IANS Hindi

Also Read

More News

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on