Sign In
  • हिंदी

मोटापा और डायबिटीज को मात देने में सफल साबित हुई है हर्बल दवा BGR-34, एम्स की स्टडी में हुआ खुलासा

एम्स के डॉक्टरों ने पाया है कि डायबिटीज से निपटने वाली BGR-34 हर्बल दवा अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद है। 

Written by Atul Modi |Published : September 24, 2022 4:47 PM IST

भारत में बनी BGR-34 हर्बल दवा डायबिटीज और मोटापा दूर करने में प्रभावी है, इस बात का खुलासा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों की एक टीम ने की है। आमतौर पर मधुमेह के उपचार में काम आने वाली बीजीआर-34 क्रॉनिक डिजीज से पीड़ित रोगी के मेटाबॉलिज्म में सुधार के साथ-साथ मोटापे को कम करने में प्रभावी है। भोजन को एनर्जी में बदलने की प्रक्रिया को ही मेटाबॉलिज्म कहते हैं।

एम्स के फार्माकोलॉजी डिपार्टमेंट के एडिशनल प्रोफेसर सुधीर चंद्र सारंगी के नेतृत्व में एक टीम 3 साल के अध्ययन के बाद नतीजे पर पहुंची है कि बीजीआर-34 शरीर के वजन में कमी के साथ-साथ और हार्मोनल प्रोफाइल के मॉड्यूलेशन के माध्यम से फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने के लिए पर्याप्त है, इसके और भी फायदे हैं। लेप्टिन के निशान को कम करते हुए यह हर्बल दवा हार्मोनल प्रोफाइल लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को भी नियंत्रित करती है जो शरीर में फैट को नियंत्रित करने में प्रभावी है।

शरीर में अधिक मात्रा में ट्राइग्लिसराइड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि यह एक बैड कोलेस्ट्रॉल है, इसी तरह नियंत्रित लिपिड प्रोफाइल दिल की बीमारियों को दूर रखता है, जबकि हार्मोनल प्रोफाइल में गड़बड़ी से नींद पर असर पड़ता है और नींद खराब हो सकती है, वहीं दूसरी तरफ हार्मोनल प्रोफाइल का माड्यूलेशन महत्वपूर्ण पाया गया, जिसके परिणाम स्वरूप इंसुलिन का लेवल बढ़ गया। मार्च में शुरू किया गया अध्ययन जल्द ही एक शोध पत्रिका में प्रकाशित किया जाएगा।

Also Read

More News

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on