Advertisement

पीने की लत छुड़ानी है तो कर लीजिए शादी!

क्या आप भी छुड़ाना चाहते हैं अल्कोहल की लत?

पीने की लत छुड़ाना बहुत मुश्किल काम है। बहुत कोशिशों के बाद भी लोग अपने पीने की आदत से छुटकारा नहीं पा पाते। लेकिन, एक तरीका है। आप युवा हैं और पीने-वीने के आदी हैं तो शादी कर लीजिए, आपको इस लत से निजात मिल जाएगी। एक नई शोध में यह बात सामने आई है। शोधकर्ताओं ने शराब की लत पर चले लंबी अवधि के शोध में यह जांचा गया कि 18 से 40 साल की उम्र के दौरान युवाओं में पीने की दर में कैसे बदलाव आता है और शादी करने से पीने की लत पर क्या प्रभाव पड़ता है।

अमेरिका स्थित मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं में से एक मैथ्यू ली का कहना है, 'हमारी भविष्यवाणी को सही स्पष्ट करते हुए हमने पाया कि शादी न सिर्फ पीने की लत को कम करती है, बल्कि इसका असर सबसे ज्यादा उन पर होता है जो शादी से पहले इस लत से ग्रसित होते हैं।'

ली ने विस्तारपूर्वक बताया कि भूमिका असंगति सिद्धांत बताता है कि अगर एक व्यक्ति का मौजूदा व्यवहार किसी नए किरदार के साथ परस्पर विरोधी है तो इसमें शादी एक तरह से उसकी इस असंगत व्यवहार को बदल सकती है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक साथी के मिलने से इन लोगों की सहायता के लिए नैदानिक प्रयासों को सुधारने में मदद मिल सकती है।  शोध का निष्कर्ष पत्रिका 'अल्कोहलिज्म : क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च' में प्रकाशित हुआ है। 

स्रोत - IANS Hindi

चित्र स्रोत - Shutterstock

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on