• हिंदी

Healthcare Services: नर्सिंग प्रोफेशन है स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का आधार स्तंभ:डॉ. हर्षवर्धन

Healthcare Services: नर्सिंग प्रोफेशन है स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का आधार स्तंभ:डॉ. हर्षवर्धन
नर्सिंग की शिक्षा प्राप्त करने के साथ समाप्त नहीं होती है, बल्कि इसके बाद स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ आपका नया जीवन आज से शुरू होता है।

डॉ. हर्षवर्धन ने रोगियों की देखभाल में सहानुभूति, करुणा, दया और धैर्य के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नर्सों का व्यवहार और रवैया काफी हद तक चिकित्सा पेशे की छवि बनाता है जिसे हर मरीज अपने साथ याद के रूप में ले जाता है। उन्होंने नर्सिंग की शिक्षा पूरी करने वाले छात्रों के लिए आगे नर्सिंग के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन की कामना की।

Written by Editorial Team |Published : November 14, 2019 5:32 PM IST

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि चिकित्सा का पेशा (Healthcare services) मानवता की सेवा करने का अवसर देता है। इसमें एक नर्स मरीजों के साथ बहुत निकटता से जुड़ी होती हैं और समर्पित सेवा देती हैं। (Healthcare services India)

उन्होंने नर्सों से कहा, "आपकी यात्रा नर्सिंग की शिक्षा प्राप्त करने के साथ समाप्त नहीं होती है, बल्कि इसके बाद स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ आपका नया जीवन आज से शुरू होता है"।

इलाज के दौरान सहानुभूति, करुणा, दया और धैर्य है महत्वपूर्ण (Healthcare services):

डॉ. हर्षवर्धन ने रोगियों की देखभाल में सहानुभूति, करुणा, दया और धैर्य के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नर्सों का व्यवहार और रवैया काफी हद तक चिकित्सा पेशे की छवि बनाता है जिसे हर मरीज अपने साथ याद के रूप में ले जाता है। उन्होंने नर्सिंग की शिक्षा पूरी करने वाले छात्रों के लिए आगे नर्सिंग के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन की कामना की।(Healthcare services India)

Also Read

More News

यह भी पढ़ें- प्रदूषण है बढ़ते बच्चों के लिए खतरनाक, ऐसे रखें नन्हें-मुन्नों को हेल्दी और फिट

उन्होंने कहा, “जो शुरुआत आप लोगों ने आज की हैं वह हमेशा आपको नर्सिंग पेशे के मूल्यों और परंपराओं को संजोने और संवारने के लिए प्रेरित करती रहें। आपका समर्पण, प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत ही आज आपकों यहां लेकर आई है। शिक्षा पूरी कर लेने के साथ ही आपके जीवन का लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता, आपका कैरियर अब शुरू होता है। इसका क्षेत्र आकाश की तरह असीमित है।”(Healthcare services)

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने छात्रों से कहा कि वे चिकित्सा विज्ञान में नवाचारों, विकास तथा हो रही प्रगति के साथ हमेशा संपर्क में रहें, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अपने क्षेत्र में नवीनतम जानकारियों से लैस ऐसा कार्यबल है जो उन्हें भविष्य में नए विचारों के लिए हमेशा प्रेरित करता रहेगा।

नर्सिंग प्रोफेशन है (Healthcare services)स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का मजबूत आधार स्तंभ:

राजकुमारी अमृत कौर कॉलेज ऑफ नर्सिंग के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने इस अवसर पर उन्होंने नर्सिंग पेशे के काम और समर्पण की सराहना करते हुए उसे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का मजबूत आधार स्तंभ बताया। उन्होंने कहा, "जैसी आपकी प्रतिबद्धता है उसके अनुरूप आपके काम और ईमानदारी को सही रूप में शब्दों में परिभाषित नहीं किया जा सकता है।" डॉ. हर्षवर्धन नर्सिंग कॉलेज के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करने वाले पहले केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हैं।(Healthcare services India)

यह भी पढ़ें- नाश्ते में अपने बच्चों को खिलाएं महाराष्ट्र की यह हेल्दी डिश, सूजी से बनाएं टेस्टी ‘सांजा