• हिंदी

गठिये के दर्द से राहत पाने के प्राकृतिक तरीके

गठिये के दर्द से राहत पाने के प्राकृतिक तरीके

Written by Mousumi Dutta |Updated : October 9, 2014 6:56 PM IST

गठिया का दर्द उम्र के किसी भी दौर में आपके जोड़ों को दस्तक दे सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई सटिक इलाज नहीं है। उम्र भर आपको इस दर्द का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी से राहत पाने का एक ही तरीका है, इसके दर्द को कम करना।

जब आपके घुटनों, कमर, हाथ, और जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है तब यह समझ लेना चाहिए कि  है गठिये के रोग ने आपके शरीर में अपना शासन शुरू कर दिया है।  यह तो इस बीमारी के प्राथमिक (primary) लक्षण है। जैसे- जैसे यह बीमारी अपना प्रखर रूप धारण करने लगता है शरीर के जोड़ो पर सूजन और लाली छाने लगती है। इससे शरीर के जोड़ अपना लचीलापन खो देते हैं। वैसे तो बहुत सारे तरीके है जिससे गठिया के दर्द को कम किया जा सकता है, मगर इन सबका इस्तेमाल करने के पहले चिकित्सक की सलाह ज़रूर ले लें। एक बात यह है कि दवाईयों का एक पार्श्व प्रभाव होता है जो शरीर को अन्य तरीके से नुकसान पहुँचाता है मगर प्राकृतिक तरीकों का कोई पार्श्व प्रभाव नहीं होता है। इन तरीकों से आप गठिये के दर्द को कम कर सकते हैं-

वज़न: अगर आपका वज़न बहुत ज़्यादा है तो सबसे पहले उसको कम करें। वज़न का गठिये के दर्द पर बहुत ज़्यादा असर होता है,क्योंकि उसका पूरा दबाव कमर, पैर, घुटनों पर पड़ता है। इसलिए सबसे पहले अपने वज़न को कम करने की कोशिश कीजिए। वज़न कम करने से दर्द भी कम होगा।

Also Read

More News

व्यायाम: व्यायाम भी दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, क्योंकि इससे जोड़ों का लचिलापन बना रहता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप भारी चीज उठायें, देर तक पैदल चलें। बल्कि आप हल्का व्यायाम करें जैसे-तैरना, रोज के घर के काम आदि। इससे जोड़ों के बीच लचीलापन बना रहता है और सूजन कम होता है।

गर्म और ठंडा थेरपी: ठंडा और गर्म उपचार जोड़ों के दर्द को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। सुबह गर्म पानी से नहाने से जोड़ों का अकड़न कम होता है। रात को सोते समय दर्द के जगह पर हीटिंग पैड के इस्तेमाल से भी दर्द से राहत मिलता है। क टॉवेल में आइस पैक या फ्रोज़न वेजट्बल्ज़ लेकर अपने दर्द  जगह पर रैप कर दें इससे भी अकड़न कम होता है फलस्वरूप दर्द भी कम हो जाता है।

मालिश: सरसों के तेल से मालिश करने पर जोड़ो के दर्द और सूजन से कुछ हद तक राहत ज़रूर मिलता है। रात को सोने से पहले सरसों का तेल थोड़ा गर्म करके उसमें समान मात्रा में प्याज का रस डालकर दर्द के जगह पर मालिश करें और गर्म तौलिये से ढक कर रख दें। इससे रक्त का संचार अच्छी तरह से होने लगता है जिससे अकड़न कम होकर जोड़ों में लचीलापन आ जाता है।

दालचीनी: दालचीनी का एन्टी-इन्फ्लैमटॉरी और एन्टी-ऑक्सिडेंट गुण गठिये के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। दालचीनी के पावडर और शहद का पेस्ट बना लें और दर्द के जगह पर लगायें इससे सूजन कम होता है और धीरे-धीरे दर्द से राहत भी मिलता है।

अदरक: अदरक एक ऐसा प्राकृतिक सामग्री है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है और इसका एन्टी- इन्फ्लैमटॉरी गुण जोड़ो के सूजन को कम करने में मदद करता है। अपने रोज के आहार में अदरक को शामिल कीजिए या अदरक को छिलकर रोज कच्चा खाने की कोशिश कीजिए। इससे रक्त का संचार अच्छी तरह से होने लगता है और  दर्द से धीरे-धीरे राहत मिलने लगता है। पढ़े:  गठिया (आर्थराइटिस) से लड़ने के ९ खाद्य पदार्थ

हल्दी: अपने आहार में नियमित मात्रा में हल्दी का सेवन करने से जोड़ों का सूजन कम होता है क्योंकि इसका एन्टी- इन्फ्लैमटॉरी गुण सूजन को कम करने में मदद करता है। आप हल्दी का रस भी पी सकते हैं या रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी पावडर डालकर पी सकते हैं।

ग्रीन टी: ग्रीन टी दुनिया का सबसे मशहूर और लाभदायक पेय पदार्थ है जो गठिये के दर्द से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है।

चित्र स्रोत: Getty Images

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।