• हिंदी

योग दिलाता है तनाव से राहत

योग दिलाता है तनाव से राहत

Written by Agencies |Updated : September 18, 2014 4:11 PM IST

news-yoga-stress-स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक चिंता, तनाव और मनोरोग दूर करने का आसान और सबसे बेहतरीन तरीका योग है। इससे न सिर्फ शरीर स्वस्थ होता है, बल्कि तनाव संबंधी हॉर्मोन भी नियंत्रित होते हैं। उनके मुताबिक, यह साबित हो चुका है कि योग आहार संबंधी समस्याएं, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मोटापा दूर करने में बेहद प्रभावी भूमिका निभाता है। 

गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ एस.सी.मनचंदा ने कहा, 'योग जीवन जीने का तरीका है।'इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (आईआईसी) में यहां मंगलवार को मनचंदा एक चर्चा 'आधुनिक चिकित्सा क्यों योग की तरफ देख रही है' पर बोल रहे थे।उन्होंने कहा, "बीमारी होने के बाद उससे निजात पाने के लिए लोग असमंजस में पड़ जाते हैं कि योग करें या एलोपैथिक दवाओं का सेवन करें। लेकिन उन्हें यह समझने की जरूरत है कि योग हृदय रोग या मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज के दौरान या उसके बाद मानसिक तनाव कम करने में फायदेमंद है।"

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में फिजियोलॉजी के पूर्व प्रोफेसर रमेश बिजलानी ने कहा, "लोगों को 70 फीसदी से ज्यादा बीमारियां एक दशक के दौरान किसी खास जीवनशैली के कारण होती है। इसलिए जरूरी है कि वे पहले इलाज कराएं। इलाज के बाद बेहतर और खुशहाल जीवन के लिए वे रोजाना योग का सहारा ले सकते हैं।"उन्होंने कहा कि योग जीवन में खुशियां लाता है और खुश रहने से किसी भी बीमारी के होने की संभावना 30 फीसदी तक कम हो जाती है।पढ़े: प्राकृतिक तरीके से तनाव से कैसे लड़ें

Also Read

More News

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images

 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।