Advertisement

स्किन कैंसर से बचाती हैं चुकन्दर, पालक, ब्रोकली जैसी सब्ज़ियां!

ऐसी सब्ज़ियां जरूर खाएं, जिनमें हों एंटीऑक्सीडेंट्स।

स्रोत – IANS Hindi

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनकर ही शरीर में सिरहन दौड़ जाती है। ये जानलेवा बीमारी किसी को भी हो सकती है। सबसे डरावनी बात है कि ये किसी खास उम्र के लोगों को नहीं होती, हर उम्र के इंसान को अलग-अलग तरह के कैंसर का जोखिम बना रहता है। कैंसर शरीर के कई अंगों में होता है। ब्रेस्ट कैंसर, स्टमक कैंसर, लंग कैंसर, ब्लड कैंसर, स्किन कैंसर आदि। कैंसर से बचाव के लिए शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी जरूरी है। ख़ासतौर पर स्किन कैंसर से बचाव के लिए।

मेलानोमा पीड़ित व्यक्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल इलाज का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है। मेलानोमा त्वचा के कैंसर का प्रमुख कारण होता है। एक नए शोध ने इसकी जानकारी दी है। सामान्य भोजन में चुकंदर, पालक, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी और सूखे मेवों को शामिल कर शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि त्वचा के कैंसर के सबसे खतरनाक रूप में पुराने ट्यूमर की कोशिकाओं छोटे ट्यूमर की कोशिकाओं से अलग व्यवहार करती हैं।

Also Read

More News

शोध के अनुसार, 'सूक्ष्म वातावरण का यह परिवर्तन पुरानी ट्यूमर कोशिकाओं को अधिक प्रसारित होने का मौका प्रदान करता है, जो लक्षित चिकित्सा में इन्हें प्रतिरोधी बनाता है।' शोध के अनुसार, एन-एसीटिलसिस्टीन (एनएसी) एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में पाए जाने वाले डरमल फाइब्रोब्लास्ट्स कोशिकाओं में मेलानोमा कोशिकाओं को नष्ट करता है।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने 25 से 35 तथा 55 से 65 आयु वर्ग के स्वस्थ लोगों की डरमल फाइब्रोब्लास्ट्स पर अध्ययन किया था।

चित्र स्रोत - Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on