• हिंदी

शराब अच्छी नींद पाने का विकल्प नहीं है

शराब अच्छी नींद पाने का विकल्प नहीं है

Written by Agencies |Published : January 19, 2015 1:10 PM IST

एक अध्ययन में पता चला है कि सोने से पहले शराब का सेवन मस्तिष्क में अल्फा ऊर्जा को बढ़ा देता है, जिससे नींद में खलल पड़ती है। ऐसे व्यक्ति जो सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शुरुआत में नींद के हल्के झोंके में शराब सुकून देने वाला लगता है, लेकिन बाद में यह गहरी नींद में खलल डालता है।

ऑस्ट्रेलिया में युनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के क्रिश्चयन एल. निकोलस के मुताबिक, 'लोग अक्सर शराब की सुकून देने वाली प्रवृत्ति पर ही गौर करते हैं, जो नींद की शुरुआत में होती है। यह खासकर युवाओं में देखने को मिलता है। लेकिन शराब सेवन का प्रभाव कुछ समय बाद रात में नींद में खलल डालता है।' पढ़े: अच्छी नींद आने में गरम दूध कैसे मदद करता है

निकोलस और उनकी टीम ने 18 से 20 साल के स्वस्थ युवाओं को सोने से पहले शराब परोसा और पाया कि शराब का सेवन निश्चित रूप से ललाट की अल्फा ऊर्जा को बढ़ा देता है, जिससे व्यक्ति शुरुआत में तो सुकून का अनुभव करता है, लेकिन बाद में नींद में खलल पड़ती है। निकोलस ने कहा, 'इस शोध से यह साफ संदेश मिलता है कि शराब अच्छी नींद का विकल्प बिल्कुल भी नहीं है।' पढ़े:  सोने के वक्त मोबाइल अपने तकिये के पास क्यों नहीं रखना चाहिए ?

Also Read

More News

यह अध्ययन एल्कोहोलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च नामक पत्रिका में प्रकाशित होने वाला है।

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।