Advertisement

आपकी सेहत के लिए रेल बजट 2016 लाया है ये सौगात

आज पेश हुआ है रेल बजट 2016!

Read this in English

अनुवादक - Shabnam Khan

सिर्फ एक ट्वीट पर यात्रियों की मुश्किलों को आसान करने वाले केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज संसद में रेलवे बजट 2016 पेश किया। उनके शानदान मैनेजमेंट स्किल्स और समस्याओं के तुरंत समाधान निकालने की हालिया घटनाओं के बाद, इस बजट को लेकर लोगों में काफी उत्साह और उम्मीदें थीं। आज जब उन्होंने बजट पेश किया तो उसमें ऐसी कई चीज़ें भी थीं, जो यात्रियों के स्वास्थ्य को सीधे-सीधे प्रभावित करेंगी। रेलवे बजट 2016 से ऐसी ही कुछ घोषणाएं हम लाएं हैं आपके लिए।

Also Read

More News

1) अधिक आरक्षित सीटें - सीनियर सिटिज़न और महिला यात्रियों के लिए आरक्षित सीटें बढ़ा दी गई हैं। साथ ही, सीनियर सिटिज़न के लिए लोअर बर्थ कोटा भी 50% बढ़ाया गया है। निशक्तजन लोगों (differently abled people) के लिए स्टेशन पर बैटरी से चलने वाली कार और पेड कुली उपलब्ध होंगे।

2)  गंदे टॉयलेट की समस्या – रेल मंत्री ने इस वित्त वर्ष से पहले और इसके अंत तक स्टेशनों पर 17000 बायो टॉयलेट और 275 अतिरिक्त टॉयलेट लगाने का वादा किया है। आप एसएमएस करके टॉयलेट साफ करने का अनुरोध भी कर सकते हैं।

3)  लोकल फूड – आपको अपने सफर के दौरान स्थानी खानपान यानी लोकल फूड खाने को मिलेगा। छोटे बच्चों के साथ सफर कर रही माताओं के लिए सभी स्टेशनों पर बेबी मिल्क, गर्म दूध और पानी उपलब्ध रहेगा।

4)  सुरक्षा – अकेले यात्रा कर रही महिलाओं की सबसे बड़ी चिंता सुरक्षा से संबंधित होती है। ऑल इंडिया वुमन हेल्पलाइन – 182 यात्रियों को तुरंत मदद पहुंचाने की कोशिश करेगी। हेल्पलाइन के अलावा, रेल मंत्री का लक्ष्य सारे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का है।


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on