• हिंदी

संतरे से बच्ची हुई दमे का शिकार

संतरे से बच्ची हुई दमे का शिकार

Written by Agencies |Updated : November 7, 2014 11:51 AM IST

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि संतरे के कारण आपका बच्चा जानलेवा एलर्जी (एनाफायलैक्सिस) का शिकार हो सकता है। पेंसिलवानिया में संतरा खाने के बाद एक बच्चे के साथ ऐसा ही कुछ हुआ। इतनी कम उम्र में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है। एनाफायलैक्सिस एलर्जी का एक गंभीर प्रकार है, जिसके कारण मृत्यु तक हो सकती है। त्वचा पर खुजली, गले में सूजन और रक्त चाप कम होना इसके लक्षण हैं। कीड़ों के काटने, कुछ दवाएं लेने या कुछ खाद्य पदार्थो से आमतौर पर ऐसे लक्षण सामने आते हैं।

अमेरिकी कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा एंड इम्यूनोलॉजी के सदस्य तथा एलर्जी विशेषज्ञ सिगरिद दा वेगा ने कहा, 'संतरा खाने के बाद ढाई वर्ष की बच्ची गंभीर एनाफायलैक्सिस की शिकार हो गई।' दा वेगा ने कहा, 'उसके होंठ तथा जीभ में सूजन आ गई और सांस लेने में दिक्कत होने लगी। उसे तत्काल चिकित्सा उपलब्ध कराई गई।' अस्पताल में उपचार और 48 घंटे गुजारने के बाद वह स्वस्थ हुई। चिकित्सकीय जांच में उसे दमा से पीड़ित होने की बात सामने आई।

दा वेगा ने कहा, 'वैसे बच्चे जिन्हें दमा है और इसका निदान नहीं हुआ है, एलर्जी से पीड़ित होने के बाद ऐसे बच्चों का उपचार बेहद मुश्किल होता है।' पढ़े:  विटामिन डी और दमा के बीच संबंध

Also Read

More News

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images


लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।