Advertisement

शरीफ: पोलियो उन्मूलन के लिए कोई समयसीमा तय नहीं किया गया

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा छह महीने में पाकिस्तान को पोलियो मुक्त बनाने के बयान को प्रधानमंत्री आवास के प्रवक्ता ने गुरुवार को यह कहकर खारिज कर दिया कि पाक प्रधानमंत्री ने पोलियो उन्मूलन के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की है। पोलियो उन्मूलन पर नेशनल टॉस्क फोर्स की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बुधवार को शरीफ ने कहा था कि वह छह महीने के अंदर पाकिस्तान को पोलियो मुक्त देश बना देंगे। उन्होंने कहा था कि हर 15 दिनों में वह स्वयं इस मामले की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

डॉन ऑनलाइन के मुताबिक गुरुवार को एक बयान जारी कर शरीफ के बुधवार के बयान को यह कहकर खारिज कर दिया गया कि उन्होंने देश में पोलियो से निपटने के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की है। प्रधानमंत्री ने नवंबर और अप्रैल में राज्यों को पोलियो से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आदेश दिए थे, इस दौरान पाकिस्तान में पोलियो के मामले अपेक्षाकृत कम सामने आए थे।शरीफ ने प्राधिकारियों को आदेश दिया कि वे पहल करें और आपातस्थिति के आधार पर हर बच्चे को पोलियो का टीका लगाएं।

पाकिस्तान विश्व के उन तीन देशों में शामिल है जहां पर पोलियो स्थानीय समस्या है, लेकिन टीकाकरण दलों पर आतंकवादी हमले होने के कारण इससे बचने के उपाय बुरी तरह विफल हुए हैं। दिसंबर 2012 से लेकर अभी तक टीकाकरण दल पर हुए आतंकवादी हमलों में लगभग 59 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें सुरक्षा प्रदान कर रहे पुलिस अधिकारी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं। आतंकवादियों का आरोप है कि पोलियो से निपटने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की आड़ में मुस्लिमों को बांझ बनाने में पश्चिमी साजिश को छिपाया जा रहा है।

Also Read

More News

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images


लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on