Advertisement

जानिये रोज़ 5-6 कप कॉफी पीने से होता है कौन सा फायदा

कॉफी पीने वालों के लिए जरूरी जानकारी।

स्रोत – IANS Hindi

बहुत से लोगों की सुबह कॉफी से होती है, फिर वो दिनभर काम के दौरान भी कई बार कॉफी पीते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं और 5-6 कप कॉफी रोजाना पीते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ज्यादा कॉफी पीने से नान अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) से सुरक्षा मिलती है। रोजाना कॉफी पीने से लीवर में सुधार होता है। यह प्रयोग चूहों पर किया गया जो मनुष्यों को रोजाना 6 कप एक्सप्रेसो कॉफी के बराबर है।

इटली के नापोली विश्वविद्यालय के विनसेंजो लेंबो ने बताया, ‘पिछले शोधों से भी एनएएफएलडी से हुए नुकसान की कॉफी से भरपाई की पुष्टि की है। लेकिन यह पहली बार पता चला है कि यह आंत की पारगम्यता को प्रभावित कर सकता है।‘इस शोध से पता चला है कि कॉफी एनएएफएलडी संबंधी समस्याओं जैसे लीवर कोशिका के खराब होने को ठीक कर सकता है। एनएएफएलडी से पीड़ित लोगों में लीवर पर घाव हो जाता है जिसे फाइब्रोसिस कहा जाता है। इससे मरीज की जान भी जा सकती है। लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से इससे भी बचा जा सकता है।

Also Read

More News

यूरोपियन एसोसिएशन फॉर स्टडी ऑफ लीवर (ईएएसएल) के महासचिव प्रोफेसर लैरेंट केसटेरा का कहना है, ‘इस शोध से आंतों की आंतरिक कार्यप्रणाली पर कॉफी के असर को समझने में मदद मिलती है। इससे भविष्य में भी एनएएफएलडी से मुकाबला करने में कॉफी की भूमिका पर भविष्य के अनुसंधानों में मदद मिलेगी।‘यह शोध बार्सिलोना, स्पेन में हुए अंतर्राष्ट्रीय लीवर कांग्रेस में प्रस्तुत किया गया।

चित्र स्रोत - Shutterstock


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on