Sign In
  • हिंदी

इबोला संक्रमित अमेरिकी नर्स हुई स्वस्थ

Written by Agencies |Published : October 29, 2014 11:32 AM IST

इबोला से संक्रमित एक लाइबेरियाई मरीज के उपचार के दौरान इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आईं अमेरिकी नर्स अब स्वस्थ हो गई हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। अटलांटा के इमोरी यूनिवर्सिटी हॉस्पीटल में 10 दिन तक उनका इलाज चला था। अंबर विंसन, डलास की उन दो नर्सो में थीं, जो लाइबेरियाई मरीज थॉमस एरिक डकन के उपचार के दौरान इस बीमारी की चपेट में आ गई थीं। थॉमस को हालांकि नहीं बचाया जा सका और उन्होंने पिछले महीने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

अस्पताल में इस संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख ब्रुस रिबर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विंसन इबोला वायरस के संक्रमण से ठीक हो गई हैं। अब वह अपने समुदाय तथा अपनी जिंदगी में लौट सकती हैं। अब उनसे किसी अन्य को इसका संक्रमण होने का खतरा नहीं है। अब तक इबोला से संक्रमित चार मरीजों का सफलतापूर्वक उपचार करने वाले चिकित्सकों की टीम के प्रमुख ब्रुस ने कहा कि अन्य मरीजों के उपचार के दौरान हुए अनुभव को विंसन पर भी आजमाया गया, जिससे उन्हें ठीक करने में मदद मिली। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि विंसन के उपचार के लिए किस विशेष पद्धति को अपनाया गया और क्या उन्हें प्रयोगात्मक दवाइयां दी गईं?

ब्रुस ने यह भी कहा कि विंसन का 29 साल का होना भी संभवत: इस बीमारी से जल्दी ठीक होने में मददगार रहा। अब तक के अनुभवों में पाया गया है कि कम उम्र के मरीजों में जल्दी ठीक होने की संभावना होती है। संवाददाता सम्मेलन में नर्स विंसन भी मौजूद थीं, लेकिन उन्होंने संवाददाताओं के सवालों के जवाब नहीं दिए। उन्होंने अपने उपचार एवं देखभाल के लिए चिकित्सकों और अपने परिवार को धन्यवाद दिया। पढ़े:  ओबामा ने इबोला के खिलाफ किए गए नए उपायों की आलोचना की

Also Read

More News

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images


लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on