Advertisement

ऋतिक ने कंगना को कहा मानसिक रूप से बीमार, जानिये पूरा मामला

कंगना को क्या सचमुच एसपरगर बीमारी है?

Read this in English.

अनुवादक: Mousumi Dutta

कंगना राणावत और रितिक रोशन के बीच चल रहा शीत युद्ध अचानक तूल पकड़ चुका है, और मीडिया पर छाया हुआ है।  वैसे तो रितिक रोशन के बीच चले रहे झगड़े में कई तरह के आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं। लेकिन इन सबमें एक आरोप सरगरमी में है वह ये कि कंगना को एक तरह का मानसिक बीमारी है।  रितिक ने कंगना के बारे में कहा कि उनको एसपरगर सिंड्रोम (Asperger) है।

Also Read

More News

इस बीमारी के बारे में कम ही लोगों को पता होगा कि ये है क्या?  एसपरगर बीमारी बहुत ही विरल बीमारी है और कोई सिरियस डेवलॉपमेंट डिसऑर्डर नहीं है और ये ऑटिज़्म स्पेकट्रम डिसऑर्डर का ही एक उदाहरण है। यूएस नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन के अनुसार इस सिन्ड्रोम में बातचीत करने में प्रॉब्लम होने के साथ-साथ भाषा ज्ञान का भी सही तरह से विकास नहीं हो पाता है। एसपरगर बीमारी से ग्रस्त लोग एक ही तरह का या प्रतिबंधित तरह के आदत या व्यवहार के आदि होते है।

इस बीमारी की खास बात ये है कि इसके लक्षण स्पष्ट रूप से नजर नहीं आते हैं और न ही मरीज़ के रूप-रंग-चलन से पता चलता है। इस बीमारी में सबसे ज्यादा परेशानी की बात ये होती है कि इसके कारण सोशल इंटरैक्शन, कम्यूनिकेशन और इमाजिनेशन में असुविधा होती है।

एसपैरागर ऑटिज़्म डिसऑर्डर है। क्योंकि इस बीमारी का लक्षण कम या ज्यादा ऑटिज़्म की तरह होता है। लेकिन ऐसे लोग एवरेज़ या एवरेज़ से ज्यादा मेधावी या या इंटलिजेंट होते हैं। वे विशेष रूप से किसी हॉबी या रूटीन को लेकर फैसिनेटेड होते है।


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on