Advertisement

एप्पल जूस बच्चों के डिहाइड्रेशन और गैस्ट्रोएन्टराइटिस में मददगार

गर्मी के दिनों में apple juice के इस फायदे के बारे में जानें!

मूल स्रोत: IANS Hindi

गर्मी के दिनों में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या सिर्फ बड़ों में नहीं बच्चों में ज्यादा होता है। यहां तक कि ज्यादा गर्मी  में आंत्रशोध (गैस्ट्रोएन्टराइटिस) जैसी बीमारी होने की संभावना बच्चों में सबसे ज्यादा होती है।  इस मामले में सेब बहुत मददगार साबित होता है। अगर आपके घर में इलेक्ट्रोलाइट नहीं है तो आप इसके जगह घर पर ही नैचुरल तरीके से सेब का पतला जूस बना सकते हैं जो आपके बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

जैसे-जैसे गर्मियां बढ़ रही हैं, बच्चों में आंत्रशोध और पानी की कमी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में किसी इलेक्ट्रोलाइट पेय की अपेक्षा सेब का पतला जूस पिलाना कारगर इलाज हो सकता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि उनके निष्कषों से पता चला है कि सेब के पतले जूस से पानी की कमी का इलाज करने पर महज 17 फीसदी बच्चों में यह कारगर नहीं रहा। जबकि इलेक्ट्रोलाइट पेय से इलाज करने पर यह संख्या 25 फीसदी थी। पढ़े- छिलके समेत सेब खाने के 4 फायदे

Also Read

More News

कनाडा के युनिवर्सिटी ऑफ केलगरी के स्टीफन बी. फ्रीडमैन का कहना है, 'पतला सेब का जूस इलेक्ट्रोलाइट पेय का अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आंत्रशोध और पानी की कमी दोनों बीमारियों में कारगर है।' यह अध्ययन जेएएमए नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है। यह शोध छह महीने से लेकर पांच साल के बच्चों पर किया गया। इसमें सेब के पतले जूस से इलाज किए गए बच्चों में महज 2.5 फीसदी को पानी चढ़ाने की जरूरत पड़ी।

सेब के जूस के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि ये गैस्ट्रोएन्टराइटिस और डिहाइड्रेशन दोनों तरह के बीमारी में फायदेमंद साबित हो सकता है।

चित्र स्रोत: Shutterstock 


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on