• हिंदी

अपने खाने के आदतों में थोड़ा-सा बदलाव लाइए और वज़न घटाइए

अपने खाने के आदतों में थोड़ा-सा बदलाव लाइए और वज़न घटाइए

Written by Mousumi Dutta |Updated : October 9, 2014 11:39 AM IST

वज़न घटाने की बात सोचते ही बहुत सारे ख्याल आपके दिमाग में आ जाते हैं। सबसे पहले व्यायाम करना, जीम जाना, अपने मनपसंद खानों को छोड़ना आदि। लोग तरह-तरह के सलाह भी देने लगते हैं कि यह करो और यह न करो। सच तो यह है कि वज़न घटाना कोई जादू वाला काम नहीं है। इसके लिए आपको धैर्य को बनाये रखते हुए कुछ नियमों का पालन करना होगा। इन सबको करने के लिए आपका मानसिक बल आपके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है। अपने खाने के आदतों में थोड़ा-सा बदलाव लाकर कु्छ किलो वज़न ज़रूर घटा पायेंगे-

  • खाने में नमक की मात्रा को कम करें- वैसे तो नमक के बिना किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बनाना नामुमकिन है लेकिन इसकी मात्रा संतुलित होनी चाहिए। नमक खाने में स्वाद लाने के साथ शरीर में जल की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसलिए जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड को न खायें क्योंकि इसके ठीक रहने के अवधि को बढ़ाने के लिए इसमें नमक डाला जाता है, जो शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए इस प्रकार का खाना खायें जो पोटाशियम से भरपूर हो, जैसे- हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, संतरा, तरबूज़, केला, गाजर, टमाटर आदि।

Also Read

More News

  • शरीर को जलयोजित (hydrated) रखें- हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें। चाय या कॉफी पीने के साथ पानी भी पीना चाहिए क्योंकि दोनों ही प्राकृतिक डाइयुरेटिक (diuretic) होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ आप फल भी खा सकते हैं, जैसे- खीरा, टमाटर, तरबूज़, खरबूज़, अनारस, संतरा आदि। यह सिर्फ शरीर में जल की मात्रा को बनायें ही नहीं रखते हैं बल्कि फाइबर की मात्रा को भी बढ़ाते हैं।

  • रिफाइन्ड फूड से दूर रहें- ये रिफाइन्ड फूड वज़न बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं, इसलिए बिस्किट, ब्रेड, चीनी, मैदे से बनी चीजों आदि से दूर ही रहें।

  • कोल्ड ड्रिंक न पीयें: अगर आपको प्यास लगी हो तो नींबू पानी, नारियल पानी या फलों का रस, पानी कुछ भी पीयें मगर कोल्ड ड्रिंक पीने से बचे क्योंकि ये सिर्फ कैलोरीज़ की मात्रा ही बढ़ाते हैं।

  • अपने आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ायें: हर रोज़ सुबह आपके नाश्ते में फाइबर, विटामिन, मिनरल और प्रोटीनयुक्त खाना होना चाहिए। क्योंकि यह आपको सारा दिन काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

  • नियम का पालन करें: नियम पूर्वक व्यायाम करना बहुत मुश्किल होता है। आप एक दिन जीम में जाकर तीन घंटा व्यायाम करके यह सोचते हैं कि आपने बहुत व्यायाम कर लिया मगर बाद में तीन दिन तक आपने व्यायाम किया ही नहीं। इससे न सिर्फ आपका वज़न बढ़ेगा बल्कि मांसपेशियों में खिंचाव भी उत्पन्न होगा। इसलिए नियम बनाकर रोज़ तीस मिनट तक घर पर ही व्यायाम करें या जीम में जायें या सुबह टहलने के लिए निकलें।पढ़े: वज़न घटाने के लिए व्यायाम के सही तरीके को जानें

  • बाहर खाना खाने से बचें: रेस्तरां में खाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए ज़्यादा तेल, नमक , मक्खन आदि डाला जाता है। और आप जब बाहर खाने जाते हैं तो इन चीजों को ही खाते हैं जो वज़न बढ़ाने के प्रक्रिया में सबसे ज़्यादा मददगार साबित होता है। इसलिए बाहर खाना खाने से पहले घर पर सलाद या कुछ कम फैट वाला खाना खा लें जिससे कि बाहर ज़्यादा न खा सके।

  • खाना खाना न छोड़े:  कुछ लोग समझते हैं कि एक वक्त खाना न खाने से वज़न कम हो जाएगा लेकिन परिणाम उल्टा होता है। क्योंकि जब आप अगली बार खाना खाते हैं तो भूख के मारे आप ज़्यादा खाना खा लेते हैं जिससे वज़न घटने के जगह पर और बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको कहीं जाने की जल्दी हो तो एक सेब या थोड़ा बादाम खा लें या कुछ हल्का पैक कर लें।

इस तरह आप जीम में घंटों व्यायाम न करके अपने खाने के आदतों में थोड़े से फेर-बदल के द्वारा वज़न को आसानी से घटा पायेंगे। पढ़े:  वज़न घटाने का आसान तरीका- मेट्रो का सफर

चित्र स्रोत: Getty Images

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स: 

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।