• हिंदी

कैंसर के अंतिम चरण में पहुंचने के आठ लक्षणों के बारे में जानें

कैंसर के अंतिम चरण में पहुंचने के आठ लक्षणों के बारे में जानें
कॅन्सर - एका अभ्यासानुसार बॅड कोलेस्टोल शरीरात कॅन्सर पसरवण्यात मदत करू शकतो.

Written by Agencies |Updated : February 3, 2016 11:30 AM IST

कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं रह गई है, लेकिन यह जानलेवा जरूर है। कैंसर के कई मरीज बीमारी के आगे हार जाते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने अब कैंसर के आखिरी चरण या भयावह रूप में जाने के आठ लक्षणों का पता लगा लिया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर के अंतिम चरण में पहुंचने के आठ लक्षण हैं : गैर-प्रतिक्रियाशील आंख की पुतली, मौखिक संवेदनाओं के लिए प्रतिक्रिया की कमी, दृश्य संवेदनाओं के लिए प्रतिक्रिया में कमी, पलकें बंद करने में असमर्थता, चेहरे के आकार में बदलाव, गर्दन के आकार में बदलाव, गले से हल्की गुर्राहट जैसी ध्वनि और ऊपरी जठरांत्र से रक्तस्राव।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि मरीज में ये आठ लक्षण देखे जाते हैं, तो तीन दिनों के अंदर उसकी मौत हो सकती है। युनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के प्रोफेसर डेविड हुई ने कहा, 'जब कैंसर का मरीज मरणासन्न अवस्था में होता है, तो परिवार के लिए यह बेहद भावुक समय होता है। उनके तनाव के स्तर को समझ पाना बेहद मुश्किल है।'

Also Read

More News

हुई ने कहा, 'ऐसे मामलों में यदि पहले से मालूम हो कि मरीज के पास जिंदगी के दिन कम हैं, तो उसके परिजन या देखभाल करने वाले उसी अनुरूप खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकते हैं।'

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।