• हिंदी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, कोरोनावायरस का टीका लेने से नहीं हुई है कर्नाटक, उप्र में मौतें, डेथ की वजह है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, कोरोनावायरस का टीका लेने से नहीं हुई है कर्नाटक, उप्र में मौतें, डेथ की वजह है ये गंभीर बीमारी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, कोरोनावायरस का टीका लेने से नहीं हुई है कर्नाटक, उप्र में मौतें, डेथ की वजह है ये गंभीर बीमारी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि यूपी के मुरादाबाद जिले के 46 वर्षीय वॉर्ड ब्वॉय और कर्नाटक के बेल्लारी निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति की टीकाकरण के एक दिन बाद कार्डियोपल्मोनरी बीमारी (Post Vaccination Deaths India) के कारण मृत्यु हुई है।

Written by Anshumala |Updated : January 20, 2021 12:19 AM IST

Post Vaccination Deaths India in Hindi: देशभर में 16 जनवरी से कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण का महाअभियान शुरू होने के बाद से लेकर 18 जनवरी तक 3.8 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। हालांकि, कुछ लोगों में टीका लेने के बाद कई हल्के साइड इफेक्ट्स भी दिखे हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वाले 2 व्यक्ति उप्र और कर्नाटक से थे। इसके बाद लोगों के अंदर वैक्सीन शॉट लेने के प्रति डर बैठ गया है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन (coronavirus vaccine) लेने के बाद उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में दो लोगों की मौत टीकाकरण (Coronavirus vaccination related deaths) से संबंधित नहीं पाई गई है।

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के एक 46 वर्षीय वॉर्ड ब्वॉय और कर्नाटक के बेल्लारी (Karnataka's Bellary) निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति की टीकाकरण (Vaccination) के एक दिन बाद कार्डियोपल्मोनरी बीमारी (cardiopulmonary disease) के कारण मृत्यु हुई है।

उत्तर प्रदेश में टीका लेने से नहीं हुई वॉर्ड ब्वॉय की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में मृत्यु के दोनों मामलों को टीकाकरण (Post Vaccination Deaths India) से असंबंधित पाया गया है।" आपको बता दें कि भारत में 16 जनवरी को देश भर में कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान (Coronavirus vaccination campaign) शुरू हुआ था और मंगलवार की सुबह तक देश भर में कुल 4,54,049 लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

Also Read

More News

वैक्सीनेशन के बाद 580 लोगों में दिखे साइड एफेक्ट्स

रिपोर्ट्स के अनुसार, टीकाकरण के बाद 580 प्रतिकूल प्रतिक्रिया (Corona vaccine Adverse Reactions) सामने आई हैं, जिनमें से सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। वैक्सीन के बाद हल्के लक्षण और कई मामलों में अस्पताल में भर्ती कराए जाने की नौबत आने पर कथित तौर पर स्वास्थ्य कर्मियों के बीच वैक्सीन (Vaccine) को लेकर एक झिझक पैदा हो गई है।

नीति आयोग के वी.के.पॉल की अपील वैक्सीन लेने में ना करें संकोच

नीति आयोग के सदस्य वी. के. पॉल ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि यदि आप इसी तरह वैक्सीन लेने में संकोच और हिचकिचाहट महसूस करेंगे तो हम कोरोना महामारी (Corona pandemic) से कैसे लड़ेंगे? हेल्थकेयर वर्कर्स में वैक्सीन को लेकर पैदा हुई हिचकिचाहट समाप्त होनी चाहिए। वैक्सीन के प्रति हिचकिचाहट समाप्त नहीं होगी, तो ये महामारी हमें समाप्त कर देगी। उन्होंने आश्वस्त करते हुआ कहा है कि वैक्सीन लेने के बाद अब तक कोई भी गंभीर समस्याएं सामने नहीं आई हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। पॉल ने कहा कि उन्होंने खुद दिल्ली के एम्स में टीकाकरण के पहले दिन टीका लगवाया है, उन्हें किसी भी प्रकार के साइड-इफेक्ट्स (Corona vaccination side effects) नहीं हुए हैं।

रिपोर्ट आई सामने, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 46 वर्षीय वॉर्ड ब्वॉय की मौत कोरोना वैक्सीन लेने से नहीं, इन कारणों से हुई

स्रोत: (IANS Hindi)