• हिंदी

Covid-19 Vaccination: अब प्रेगनेंट लेडी भी लगवा सकती हैं कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

Covid-19 Vaccination: अब प्रेगनेंट लेडी भी लगवा सकती हैं कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

Pregnant Women Coronavirus Vaccination: कोरोनावायरस को लेकर गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण की मंजूरी दे दी है.

Written by Atul Modi |Published : July 2, 2021 8:14 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार ने अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने को लेकर अपनी मंजूरी दे दी है. यानी अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना का टीका लगवा सकेंगी। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय में नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है. मंजूरी मिलने के बाद अब गर्भवती महिलाएं भी कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं या सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना की वैक्सीन लगवा सकती हैं.

भारत में गर्भवती महिलाओं के लिए कौन सी वैक्सीन सुरक्षित है?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गर्भवती महिलाएं अब अपने प्रेगनेंसी के किसी भी महीने में वैक्सीन ले सकती हैं. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पाल ने पहले ही कहा था कि कोरोनावायरस के खिलाफ चार वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, इनमें कोवैक्सीन कोवीशील्ड, स्पूतनिक-वी और मोडर्ना शामिल है, यह चारों वैक्सीन ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है. साथ ही उन्होंने टीके का बांझपन से किसी भी तरह का कोई संबंध नहीं होने की बात कही थी, उन्होंने इसे अफवाह बताते हुए खंडन किया था.

पहले के अध्ययनों में वैक्सीन को बताया गया था असुरक्षित

पहले के एक अध्ययन में यह बात सामने आई थी कि कोरोना संक्रमण से प्रेगनेंट लेडी के हेल्थ पर बुरा असर हो रहा और इसमें कई तरह की गंभीर बीमारियों के बढ़ने के साथ ही भ्रूण पर बुरा असर पड़ने की आशंका थी. अध्ययन में यह बात भी सामने आई थी कि अन्य महिलाओं की तुलना में प्रेग्नेंट लेडी में कोविड-19 से संक्रमण का खतरा अधिक होता है. वहीं रिसर्च में कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं में प्रीमेच्योर बर्थ के होने की संभावना जताई गई थी.

Also Read

More News