Advertisement

मधुमेह के रोगी के लिए शारीरिक व्यायाम क्यों ज़रूरी होता है :

diebeties-exercise

आज के तारीख़ में भारत में मधुमेह का रोगी शायद हर घर में मौजुद है। लोगों के खराब जीवनशैली के कारण यह रोग संक्रामक की तरह फैल रहा है मगर लोग अपनी बेकार की कुछ आदतों से लाचार हैं। उनके अस्वास्थ्यकर खाने की आदत, व्यायाम न करने की आदत और अनियमित जीवनशैली के कारण मधुमेह रोग धीरे-धीरे सबको अपने कब्ज़े में ले रहा है। व्यायाम करने पर मांसपेशियों का संकुचन होता है जिससे अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा का खपत होता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना ज़रूरी होता है।

मधुमेह रोगी के लिए व्यायाम करना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में यह सहायता करता है। जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो पैन्क्रियास (पाचक ग्रन्थि) से इन्सुलिन निकलने लगता है।जो रक्त से शर्करा को तोड़कर ऊर्जा में परिवर्तित करता है और ग्लुकोज़ को शरीर के अंगों को क्रियाशील करने के काम में लाता है। व्यायाम से शरीर का अतिरिक्त वसा जलता है जिससे इन्सुलिन की संवेदनशीलता उन्नत होती है। इससे ऊर्जा का भी स्तर बढ़ता है, जिससे कार्य करने की क्षमता भी बढ़ती है। कसरत करने से रक्त का संचालन बढ़ता है।

Also Read

More News

ग्लुकोज़ सहिष्णुता और इन्सुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए हफ्ते में पाँच दिन कसरत ज़रूर करना चाहिए। जो लोग मोटे होते है, या इन्सुलिन लेते हैं उन्हें रोज नियम करके व्यायाम करना चाहिए। मधुमेह के रोगी के लिए मोटा होना खतरे की बात होती है।

लेकिन सबसे ज़रूरी बात यह है कि कोई भी व्यायाम करने के पहले चिकित्सक से सलाह ज़रूर ले लें। व्यायाम के रूप में जॉगिंग, सुबह तेज कदमों से चलना, तैरना, किसी भी खेल को 45 मिनटों तक खेलना, साइकिल चलाना, लंबी पैदल यात्रा आदि करना चाहिए। व्यायाम के दौरान कार्बोहाइड्रेडयुक्त खाना अपने पास ज़रूर रखें ताकि हाइपोग्लिसेमिया की स्थिति न उत्पन्न हो जाय। व्यायाम करने के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी ज़रूर पीनी चाहिए। अगर आप किसी भी प्रकार का दर्द महसुस कर रहे हैं तो तुरन्त व्यायाम करना बंद कर दें। किसी भी प्रकार का व्यायाम करने के पहले अपने आहार और शरीर के परिस्थिति पर ध्यान ज़रूर रखें।

 व्यायाम करना सिर्फ मधुमेह के रोगी के लिए ही ज़रूरी नहीं होता है, सभी को खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए। अगर आप व्यायाम करने के साथ-साथ अपने आहार पर भी ध्यान देंगे तो बीमारियों को अपने से कुछ हद तक दूर रख पायेंगे। पढ़े: मधुमेह से राहत पाने के लिए कड़ी पत्ता को अपने आहार (डाइट) में शामिल कीजिए

चित्र स्रोत: Getty Images

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स:

 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुकऔर ट्विटर पर फॉलो कीजिए ।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on